scriptभारतीय सीमा पर मिसाइलों की तैनाती से चीन को चिंता | India deploys missiles at border, China concerned | Patrika News

भारतीय सीमा पर मिसाइलों की तैनाती से चीन को चिंता

Published: Aug 25, 2016 06:19:00 pm

प्रवक्ता ने कहा कि ग्रुप-7 शिखर सम्मेलन के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री
नरेंद्र मोदी की अगले महीने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भेंट
होगी

Brahmos

Brahmos

बीजिंग। चीन के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसे आशा है कि भारत सीमा के विवादित क्षेत्र में विकसित क्रूज मिसाइलों को तैनात करने के बजाय क्षेत्र में शांति तथा स्थिरता बढ़ाने की ओर अधिक ध्यान देगा। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू चन ने अपने मासिक संवाददाता सम्मेलन में मिसाइल की तैनाती की योजना के बारे में पूछने पर कहा कि पहले सीमा पर शांति तथा स्थिरता बनाए रखने पर सहमति हुई थी और हमारे लिए यह अधिक महत्वपूर्ण है।

प्रवक्ता ने कहा कि मॉस्को कि सीमा पर मिसाइलों की तैनाती की जगह सीमा क्षेत्र में शांति तथा स्थिरता बनाए रखने से भारत को अधिक लाभ होगा। उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि भारत इस पर ध्यान देगा। प्रवक्ता ने कहा कि ग्रुप-7 शिखर सम्मेलन के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले महीने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भेंट होगी। मोदी चीन आने से पहले वियतनाम जाएंगे। मोदी सरकार ने वियतनाम समेत पांच देशों को ब्रह्मोस मिसाइल बेचने का फैसला किया है।

चीन ने 38 हजार किलोमीटर जमीन पर कर रखा है कब्जा
उल्लेखनीय है कि चीन भारतीय सीमा के 90 हजार स्कवेयर किलोमीटर इलाके को अपना मानता है, खासकर अरुणाचल प्रदेश को तो वह अपना हिस्सा मानता है। वहीं, भारत का दावा है कि चीन ने अक्साई चिन में उसकी 38 हजार किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर रखा है। यही नहीं, चीन की ओर से पाकिस्तान को दी जा रही मदद को लेकर भारत ने चिंता जताई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो