scriptसीरिया में आईएस ने 3 ऎतिहासिक मकबरों को उड़ाया | IS blows up 3 historical tombs in Syria | Patrika News

सीरिया में आईएस ने 3 ऎतिहासिक मकबरों को उड़ाया

Published: Sep 05, 2015 10:17:00 am

आईएस ने दूसरी सदी के बाल शामिन मंंदिर को भी विस्फोट से उड़ा दिया है

Historical Tomb

Historical Tomb

दमिश्क। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने सीरिया के प्राचीन ऎतिहासिक शहर पलमायरा में तीन ऎतिहासिक मकबरों को उड़ा दिया। प्राचीनकालीन वस्तुओं से संबद्ध विशेषज्ञ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Historical Tomb
इन तीन मकबरों में सन् 83 में बना जैंबलिक का मकबरा, सन् 103 में बना एल्हबेल का मकबरा और सन् 44 में बना किटहोट मकबरा शामिल हैं। यह तीनों ही बहुत अच्छी तरह संभाल कर रखे गए थे। लेकिन, आईएस के दुर्दात आतंककारियों ने इन्हें उड़ा दिया।
Historical Tomb
दमिश्क स्थित प्राचीन वस्तुओं और संग्रहालयों के विभाग के प्रमुख मैमून अब्दुल करीम ने बताया कि मकबरे 10 दिन पहले उड़ाए गए। यह हरकत आतंककारियों ने 2000 साल पुराने बेल मंदिर को उड़ाने से पहले की।
Historical Tomb
अब्दुलकरीम ने बताया कि इस खबर की पुष्टि हमें बीते एक हफ्ते से मिल रहे साक्ष्यों से हो रही है। इसके अलावा बोस्टन विश्वविद्यालय ने उपग्रह चित्र जारी किए हैं। उनसे भी इस खबर की पुष्टि हो रही है।
Historical Tomb
अपने पहले के एक बयान में अब्दुलकरीम ने कहा था कि हाल के विस्फोट, खासकर बेल मंदिर को उड़ाने के बाद अब साफ हो गया है कि हजारों साल पुराने इस नखलिस्तान शहर का खात्मा अब शुरू हो गया है। आईएस ने दूसरी सदी के बाल शामिन मंंदिर को भी विस्फोट से उड़ा दिया है। यूनेस्को ने इस हरकत को युद्ध अपराध की श्रेणी में रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो