scriptआईएस आंतकियों ने लगाई तिकरित में तेल के कुंओं में आग | ISIS Fighters Burn Oil Fields Amid Iraqi Offensive Against Islamic State Control | Patrika News
एशिया

आईएस आंतकियों ने लगाई तिकरित में तेल के कुंओं में आग

आईएस लड़कों ने तिकरित के पूर्व में स्थित अजिल क्षेत्र में तेल के कुओं में आग लगा दी है

Mar 05, 2015 / 09:05 pm

भूप सिंह

बगदाद। इराक में आईएस आंतकियों का आतंक चरम पर है। इराकी सेना द्वारा किए जा रहे हवाई हमलों का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए आईएस लड़कों ने एक नई पैंतरेबाजी के रूप में तिकरित के पूर्व में स्थित अजिल क्षेत्र में तेल के कुओं में आग लगा दी है। हाल में तिकरित पर कब्जे को लेकर आईएस और इराकी सेना के घमासान लड़ाई जारी है। इस सप्ताह उग्रवादी गुट आईएस ने तिकरित शहर में बड़े पैमाने पर आक्रमण की शुरूआत की है। उन्होंने तिकरित के पूर्व में अजिल क्षेत्र में तेल के कुओं में आग लगा दी है। सैन्य सूत्रों के मुताबिक, आईएस ने हवाई हमलों में बाधा डालने के लिए तेल के कुओं में आग लगाई है।

तिकरित से प्रतिदिन 25000 बैरल क्रूड ऑयल का उत्पादन
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बुधवार की दोपहर तिकरित के पूर्व अजिल क्षेत्र में आसमान में काला धुआं छाया रहा। तिकरित इराक में सबसे ज्यादा तेल उत्पादन करने वाला क्षेत्र माना जाता है। इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने तिकरित के लोगों से वादा किया सरकार आईएस आतंकियों के खिलाफ अक्रामक कार्रवाई कर रही है। आईएस द्वारा तिकरित पर कब्जा करने के बाद तेल उत्पादन पर काफी प्रभाव पड़ा हैं। क्योंकि इससे पहले तिकरित से प्रतिदिन 25000 बैरल क्रूड ऑयल का उत्पादन किया जाता था। तिकरित में आईएस की मौजूदगी के बाद तेल की निकासी खासी प्रभावित हुई है।

तिकरित के पूर्व में 20 किलोमीटर दूर स्थित अजिल क्षेत्र
अजिल क्षेत्र तिकरित के पूर्व में 20 किलोमीटर दूर स्थित है। इराकी सेना और ईरानी-समर्थित शिया लड़ाकों और सुन्नी आदिवासियों की सहायता से आगे बढ़ रही हैं और उन्होंने आईएस की सड़क किनारे रखी विस्फोटक सामग्री और उपकरणों को नष्ट कर दिया है। ईराकी सेना ने तिकरित शहर में बिजली पानी की आपूर्ति की सभी लाइनें काट दी है और शहर में आईएस को घेरने का प्रयास कर रही हैं। आईएस आतंकियों ने गुरूवार को फिर एक वीडियो जारी किया। इस वीडियो में आईएस आतंकी इराकी सेनानियों की पिटाई करते दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने दावा किया हम तिकरित के मध्य में स्थित जिनके पीछे शहीदों की मजिस्द है। आतंकियों ने अपने संदेश में कहा।

Home / world / Asia / आईएस आंतकियों ने लगाई तिकरित में तेल के कुंओं में आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो