scriptIS ने पाल्मिरा शहर में 17 नागरिकों को मौत के घाट उतारा | Islamic State kills 17 people in Palmyra, some beheaded | Patrika News

IS ने पाल्मिरा शहर में 17 नागरिकों को मौत के घाट उतारा

Published: May 22, 2015 08:55:00 am

इस्लामिक संगठन के आतंकवादियों ने इनमें से कई लोगों के सर धड़ से अलग कर दिए

islamic state

islamic state

बेरूत। इराक और सीरिया में अपना साम्राज्य स्थापित करने की कोशिश में लगे आतंकवादी संगठन इस्लामिक संगठन ने यहां के पाल्मिरा शहर में 17 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। सीरिया में मानवाधिकारों की जांच में लगी ब्रिटेन स्थित एक संस्था के अनुसार आईएस के आतंकवादियों ने प्राचीन शहर पाल्मिरा में सीरियाई सुरक्षाबल समेत सरकार के समर्थन वाले 17 नागरिकों की हत्या कर दी।

आतंकवादियों ने इनमें से कई लोगों के सर धड़ से अलग कर दिए। आईएस ने इसी हफ्ते प्राचीन और ऎतिहासिक पाल्मिरा शहर को सेना से अपने कब्जे में लिया था। संस्था के अनुसार आतंकवादियों ने इस शहर तक पहुंचने में 50 के करीब लोगों को मौत के घाट उतार दिया है।

पाल्मिरा शहर यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है। यूनेस्को के मुताबिक, पाल्मीरा में प्राचीन भग्नावशेष हैं जो संस्कृति के लिहाज से काफी महत्व रखते हैं। उधर, सीरिया के गृहमंत्री मोहम्मद अल शार का कहना है कि सरकार इस ऎतिहासिक स्थल को बचाने की पूरी कोशिश कर रही है।

सीरिया में प्राचीन वस्तुओं की देखभाल के प्रमुख मामुन अब्दुलकरीम के मुताबिक सैकड़ों बहुमूल्य प्राचीन कलाकृतियों को ऎतिहासिक स्थल पर मौजूद संग्रहालय से हटा कर सुरक्षित जगह पहुंचा दिया गया है। लेकिन उन सुंदर मंदिरों और कब्रगाहों को बचाना मुश्किल है जो शहर में ही मौजूद हैं, जिन्हें हटाया नहीं जा सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो