scriptमेट्रो को रास्ता देने के लिए लाहौर में ध्वस्त किया ऐतिहासिक जैन मंदिर | Jain temple in Lahore demolished for metro train project | Patrika News

मेट्रो को रास्ता देने के लिए लाहौर में ध्वस्त किया ऐतिहासिक जैन मंदिर

Published: Feb 12, 2016 04:53:00 pm

पाकिस्तान में ऐतिहासिक जैन मंदिर को मेट्रो प्रोजेक्ट के चलते
ध्वस्त कर दिया गया है। इस मामले पर सियासत तेज हो गई है।

jain temple in pakistan demolished

jain temple in pakistan demolished

लाहौर। 1992 में बाबरी मस्जिद पर हमले के बाद पाकिस्तान में ऐतिहासिक जैन मंदिर को नुकसान पहुंचाया गया था। वही जैन मंदिर एक बार फिर सुर्खियों में है। इस लाहौर में मेट्रो प्रोजेक्ट के चलते इस ऐतिहासिक जैन को ध्वस्त कर दिया गया है। इस मामले पर सियासत तेज हो गई है। पंजाब प्रांत के विपक्ष के नेता मियां महमूद उर रशीद ने मामले की जांच के लिए कमेटी बिठाने की मांग की है।

रशीद ने अपना विरोध जताते हुए कहा कि सरकार को जैन मंदिर गिराने की जरूरत क्यों पड़ी। मालूम हो कि बुधवार को पाकिस्तान अधिकृत पंजाब की सरकार ने ऑरेंज लाइन मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए जैन मंदिर गिराने का आदेश दिया था। यही नहीं जैन मंदिर परिसर के पास बने महाराजा बिल्डिंग और कपूरथला हाउस को भी सरकार के आदेश के बाद गिरा दिया गया।

महमूद रशीद ने कहा कि यह बात ठीक है कि मेट्रो लाइन काफी अहम है, लेकिन राज्य के ऐतिहासिक धरोहरों को बचाना भी सरकार की नैतिक जिम्मेदारी होती है। रशीद के मुताबिक उन्होंने सरकार को सुझाव दिया था कि मंदिर को बचाने के लिए मेट्रो रूट में बदलाव किया जा सकता है या फिर टनल तकनीक का इस्तेमाल कर मंदिर को बचाया जा सकता है लेकिन सरकार ने इन सुझावों को दरकिनार करते हुए मंदिर तोड़ दिया।

हालांकि मंदिर तोड़े जाने की खबर न्यूज चैनलों पर आने के बाद राज्य की कई विपक्षी पार्टियों ने इस घटना के विरोध में प्रदर्शन भी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो