scriptइस्लाम विरोधी कार्टून बनाने पर लेखक की कोर्ट में गोली मारकर हत्या | Jordanian writer shot dead outside court for insulting Islam through cartoon | Patrika News

इस्लाम विरोधी कार्टून बनाने पर लेखक की कोर्ट में गोली मारकर हत्या

Published: Sep 25, 2016 06:37:00 pm

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि हमलावर ने हट्टर को तब तीन गोलियां मारी जब वह सुप्रीम कोर्ट की सीढिय़ां चढ़ रहे थे

Hattar

Hattar

अम्मान। इस्लाम विरोधी कार्टून बनाने के आरोप में जोर्डन के मशहूर लेखक नाहिद हट्टार की रविवार को सुप्रीम कोर्ट के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई। कथित कार्टून बनाने के आरोप में उनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी। यह जानकारी सरकारी समाचार एजेंसी पेट्रा ने दी।

एजेंसी ने बताया कि हमलवार को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया। ईसाई धर्म को मानने वाले हट्टर इस्लाम विरोधी कार्यकर्ता थे और सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल अस्साद के समर्थक थे। उन्हें पिछले महीने एक विवादास्पद कार्टून बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। कार्टून में उन्होंने एक दाढ़ी वाले व्यक्ति को स्वर्ग में धूम्रपान करते हुए दिखाया था और वह भगवान से शराब परोसने की बात कह रहा था।

इस कार्टून के बाद जोर्डन के कई मुस्लिम उनके खिलाफ हो गए थे। उनका मानना था कि हट्टर के इस कार्टून से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। वहीं, जांच अधिकारियों का कहना था कि ऐसा कार्टून बनाकर हट्टर ने कानून को तोड़ा है।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि हमलावर ने हट्टर को तब तीन गोलियां मारी जब वह सुप्रीम कोर्ट की सीढिय़ां चढ़ रहे थे। हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है। दो प्रत्क्षदर्शियों ने बताया कि हमलावर की उम्र करीब 50 साल है और वह देश की पारंपरिक वेशभूषा में था।

सूत्रों के अनुसार, हट्टर ने अपने कार्टून के लिए देशवासियों से माफी मांगी थी। उनका कहना था कि वह कार्टून के जरिए किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत नहीं करना चाहते थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो