scriptचीन के स्कूल दे रहे हैं लड़ाकों को मर्द बनने की ट्रेनिंग | Male teachers training school boys to become men in China | Patrika News
एशिया

चीन के स्कूल दे रहे हैं लड़ाकों को मर्द बनने की ट्रेनिंग

चीन के स्कूलों में पुरुष टीचर दे रहे हैं लड़कों को मर्दानगी की ट्रेनिंग, लगा रहे हैं स्पेशल कैम्प

Feb 08, 2016 / 12:04 pm

अमनप्रीत कौर

China Boys

China Boys

फाइजो/चीन। चीन के कई स्कूल इन दिनों लड़कों को मर्द बनने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। इन ट्रेनिंग सेशंस के दौरान छात्रों को जादू टोना करने वाली महिलाओं को नदियों में फेंक देने वाले योद्धाओं की कहानियां सुनाई जाती हैं। इन सेशंस के दौरान पुरुष टीचर छात्रों को उन सैनिकों के बारे में बताते हैं जिन्होंने जापानी सिपाहियों को मात दी थी।

एक स्कूल में ट्रेनिंग दे रहे 27 वर्षीय लिन वेइ ने बताया कि पुरुषों की खास जिम्मेदारी होती है। उन्हें बहादुर होना होता है, महिलाओं की सुरक्षा करनी पड़ती है और गलतियों की जिम्मेदारी भी लेनी होती है। गौरतलब है कि चीन में शिक्षाविद इस बात को लेकर चिंता जारिह करते रहे हैं कि पुरुष शिक्षकों की गैरमौजूदगी में स्कूली लड़के बुजदिल, आत्मकेंद्रित और स्त्रैण हो गए हैं।

येलो नदी के तट पर बसे शहर जेंजो के स्कूलों में भी छात्रों को इसी तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस ट्रेनिंग के तहत लड़कों को सच्चे मर्द की तरह बर्ताव करने की कसम दिलाई जा रही है। इसी तरह शंघाई के स्कूलों में केवल लड़कों के लिए मार्शल आर्ट्स, कंप्यूटर रिपेयर और फिजिक्स की क्लासेस शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा लड़कों के लिए समर कैम्प का आयोजित किया गया है जहां उन्हें ताइक्वांडो और मोट्टो सिखाया जा रहा है।

Home / world / Asia / चीन के स्कूल दे रहे हैं लड़ाकों को मर्द बनने की ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो