scriptली के अंतिम संस्कार में भाग लेने सिंगापुर पहुंचे मोदी | Modi arrives in Singapore to attend Lee's funeral | Patrika News
एशिया

ली के अंतिम संस्कार में भाग लेने सिंगापुर पहुंचे मोदी

ली 1959 में पीएम बने
और 31 सालों तक इस पद पर बने रहे, लगातार सत्ता में बने
रहने के कारण आलोचना भी खूब हुई

Mar 29, 2015 / 11:23 am

Rakesh Mishra

सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आधुनिक सिंगापुर के जनक और प्रथम प्रधानमंत्री ली कुयान यू के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आज यहां पहुंच गए। ली का निधन पिछले 23 मार्च को हुआ था। वह निमोनियो से पीडित थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ली के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

ली के निधन के बाद उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा था कि वे एक दूरदर्शी राजनेता थे, उनका जीवन हर किसी के लिए प्रेरणादायी था। उनका निधन दुखद है। ली के अंतिम संस्कार में दुनिया भर के नेता पहुंचने वाले हैं, जिनमें पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी अबोट, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो और मलेशिया के सम्राट अब्दुल हलीम शाह का नाम शामिल है।

ली का जन्म सोलह सितंबर 1923 को हुआ था । ली ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने वर्ष 1954 में पीपुल्स एक्शन पार्टी बनाई और उसके महासचिव बने । वह वर्ष 1959 में सिंगापुर के प्रधानमंत्री बने और लगातार 31 सालों तक वे इस पद पर बने रहे, हालांकि ली के लगातार सत्ता में बने रहने के कारण आलोचना भी खूब हुई । उन्होंने सिंगापुर को एक बंदरगाह शहर से कारोबार का वैश्विक केन्द्र बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। वह तीन बार भारत के दौरे पर आए थे।

Home / world / Asia / ली के अंतिम संस्कार में भाग लेने सिंगापुर पहुंचे मोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो