scriptम्यूजिक डिप्लोमेसी: स्वर और थाप के बीच वैश्विक नेता करेंगे ज्वलंत मुददो पर चर्चा | Music Diplomacy: Global leaders will talk about burning issues in G-20 summit | Patrika News
एशिया

म्यूजिक डिप्लोमेसी: स्वर और थाप के बीच वैश्विक नेता करेंगे ज्वलंत मुददो पर चर्चा

दो दिवसीय सम्मेलन में आतंकवाद, जलवायू परिवर्तन व व्यापार जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। हालांकि चीन के साथ मोदी की कोई द्विपक्षीय वार्ता प्रस्तावित नहीं है, लेकिन इस दौरान मोदी सभी राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे।

Jul 07, 2017 / 09:51 am

Iftekhar

G-20

G-20

नई दिल्ली। जर्मन शहर हैम्बर्ग में शुक्रवार को शुरू हो रहे जी-20 सम्मेलन में एक बार फिर पीएम मोदी सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष आमने-सामने होंगे। इस दौरान सम्मेलन में जहां आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और वैश्विक व्यापार जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। सम्मेलन में आयोजित वेस्टर्न क्लासिकल म्यूजिक कंसर्ट के दौरान राष्ट्राध्यक्षों के बीच अन्य कई महत्वपूर्ण मुदृो पर बातचीत की संभावना जताई जा रही है। 

90 मिनट का होगा संगीत कार्यक्रम
जी-20 सम्मेलन के बीच सभी राष्ट्राध्यक्ष शुक्रवार रात को एल्बिलफिमोनी में 90 मिनट के संगीत कार्यक्रम का आनंद लेंगे। एल्बिलफिमोनी दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा हॉल माना जाता है। लगभग एक दशक तक निर्माण कार्य चलने के बाद जनवरी में इसका उद्घाटन कर दिया गया था। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महात्मा गांधी पुल पर भी रुकेंगे। यह पुल हाइफन सिटी में बनाया गया है, जो एल्फी को हैम्बर्ग सिटी से जोड़ता है। इस पुल की लागत 12.5 मिलियन के आसपास आई है। जबकि पुल का उद्घाटन 2 अक्टूबर, 2013 को महात्मा गांधी की 143 वीं जयंती के अवसर पर किया था। 

पहली बार घूमने की आजादी
यह इजराइज में भारतीय प्रतिनिधिमंडल सदस्यों के लिए पहला मौका होगा, जब उनको वहां घूमने की पूरी आजादी दी गई है। इससे पूर्व उनको इजराइल में घूमने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी गई थी। चूंकि येरूशलेम एक संवेदनशील स्थान है, इस लिए प्रतिनिधि मंडल को वहां निजी रूप से घूमने के लिए मना किया गया था। 

हैम्बर्ग में पीएम की पहली यात्रा
प्रधानमंत्री बनने के बाद हैम्बर्ग में यह मोदी की पहली यात्रा होगी। हालांकि इससे पूर्व वह मई में बरलिन की यात्रा कर चुके हैं। शुक्रवार को शुरू होने वाला दो दिवसीय सम्मेलन में आतंकवाद, जलवायू परिवर्तन व व्यापार जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। हालांकि चीन के साथ मोदी की कोई द्विपक्षीय वार्ता प्रस्तावित नहीं है, लेकिन इस दौरान मोदी सभी राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे। नरेंद्र मोदी सम्मेलन के इतर ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे और कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे

सिक्किम मुद्दे पर नहीं होगी बात
सिक्किम में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात नहीं होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स देशों की बैठक में हिस्सा लेंगे। ऐसे में तय है कि प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति पांच देशों के नेताओं के बीच बंद कमरे में होने वाली बैठक में एक टेबल पर होंगे।


Home / world / Asia / म्यूजिक डिप्लोमेसी: स्वर और थाप के बीच वैश्विक नेता करेंगे ज्वलंत मुददो पर चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो