script‘हैरी पॉटर’ के कैरेक्टर पर रखा गया नई मकड़ी प्रजाति का नाम | Name of new spider species named after Harry Potter's character | Patrika News

‘हैरी पॉटर’ के कैरेक्टर पर रखा गया नई मकड़ी प्रजाति का नाम

Published: Jul 09, 2017 03:59:00 pm

Submitted by:

Iftekhar

तेहरान युनिवर्सिटी के अलीरेजा जमानी के अनुसार अन्य मकड़ियों की तरह ये मकड़ी जाल नहीं बुनती हैं बल्कि य​ह बिल में रहती हैं।

eragog spider

eragog spider

नई दिल्ली। यदि आपको जेके रॉलिंग की किताबें पढ़ने का शौक है और आपने इस पर बनी हैरी पॉटर फिल्म देखी हैं तो यह बोलता हुआ एरागोग नाम का मकड़ा आपको जरूर याद होगा। हां ये वही विशालकाय मकड़ा है जिसे हैग्रिड ने जंगल में छिपा रखा था। लेकिन अब यह काल्पनिक चरित्र एक हकीकत बनने जा रहा है। अब एरागोग के नाम पर मकड़ी की नई प्रजाति का नाम रखा जा चुका है।

eragog spider
बिल में रहती है ये मकड़ी
इस मकड़ी की खोज दक्षिणी-पूर्वी ईरान के केरमान राज्य में पूरी की गई, जो एक पर्वतीय क्षेत्र है। तेहरान युनिवर्सिटी के अलीरेजा जमानी के अनुसार अन्य मकड़ियों की तरह ये मकड़ी जाल नहीं बुनती हैं बल्कि वह बिल में रहती हैं। उनकी मानें तो यह रात के समय शिकार करती हैं और ज्यादातर तीन साल तक जीवित रहती हैं।
एक इंच लंबी है एरागोगी
हैरी पॉटर के एरागोग के नाम पर मकड़ी की नई प्रजाति का नाम रखा गया है। दरअसल, ईरान में तेहरान युनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने खोजी गई एक मकड़ी की नई प्रजाति का नाम ‘लायकोसा एरागोगी’ रखा है। यदि मकड़ी के आकार की बात करें तो पैर को छोड़कर मकड़ी का शरीर एक इंच लंबा है। मकड़ी के शरीर के ऊपरी हिस्से में दो काले और तीन सफेद बालों की धारियां हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो