scriptनेपाल: मधेसियों ने 5 माह बाद नाकेबंदी खत्म की | Nepal: Madhesi opens nepal-india border after 5 months strike | Patrika News
एशिया

नेपाल: मधेसियों ने 5 माह बाद नाकेबंदी खत्म की

नेपाल के आंदोलनकारी मधेसियों ने भारत-नेपाल सीमा पर अपनी करीब पांच महीने की नाकेबंदी सोमवार को खत्म कर दी

Feb 09, 2016 / 08:20 am

सुनील शर्मा

Entry permit mandatory for Nepali vehicles enterin

Entry permit mandatory for Nepali vehicles entering India

काठमांडू। नेपाल के आंदोलनकारी मधेसियों ने भारत-नेपाल सीमा पर अपनी करीब पांच महीने की नाकेबंदी सोमवार को खत्म कर दी, जिससे नए संविधान के खिलाफ प्रदर्शनों के कारण ईंधन, दवाइयों और दूसरी आपूर्तियों की भीषण कमी से जूझ रहे देश को राहत मिली है।

यूनाइटेड डेमोक्रैटिक मधेसी फ्रंट (यूडीएमएफ) के नेताओं की एक बैठक के बाद जारी किए गए बयान में कहा गया, देश के सामने मौजूद वर्तमान संकट और लोगों की जरूरतों एवं आकांक्षाओं को देखते हुए आम हड़ताल, सीमा की नाकेबंदी, सरकारी कार्यालयों की बंदी के वर्तमान विरोध प्रदर्शन कार्यक्रमों को अभी के लिए वापस लिया जाता है। बयान के अनुसार, जब तक हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दिया जाता, आंदोलन जारी रहेगा।

ओली की भारत यात्रा से पहले उठाया कदम

सीमा की नाकेबंदी को खत्म करने की घोषणा प्रधानमंत्री केपी ओली की 19 फरवरी को होने वाली भारत यात्रा से पहले की गई है। नए नेपाली प्रधानमंत्री का यह पहला विदेश दौरा होगा। नेपाल का मधेसी समुदाय नए संविधान का विरोध कर रहा है क्योंकि यह उनकी मूल गृह भूमि को सात प्रांतों की व्यवस्था के तहत विभाजित करता है।

Home / world / Asia / नेपाल: मधेसियों ने 5 माह बाद नाकेबंदी खत्म की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो