scriptभारत-पाकिस्तान संबंधों का सामान्य होना अत्यावश्यक : अजीज | Normalisation of Indo-Pakistan relations is required : Aziz | Patrika News

भारत-पाकिस्तान संबंधों का सामान्य होना अत्यावश्यक : अजीज

Published: Mar 02, 2015 10:01:00 am

कश्मीर विवाद सहित सभी महत्वपूर्ण मुद्दे भारत के साथ वार्ता के एजेंडे में शामिल

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के मुख्य सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के लिए भारत-पाकिस्तान संबंधों का सामान्य होना अत्यावश्यक है।

पाकिस्तान के एक दैनिक में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अजीज ने कहा, “”भारत और पाकिस्तान के बीच तीन मार्च को होने वाली विदेश सचिव स्तर की बातचीत के परिणाम का अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी, लेकिन एक समग्र बातचीत बहाली पर किसी निर्णय की संभावना आगामी बैठक में या उसके बाद की बैठकों में बन सकती है।””

अजीज ने रविवार को कहा, “”कश्मीर विवाद सहित सभी महत्वपूर्ण मुद्दे भारत के साथ वार्ता के एजेंडे में शामिल हैं।””

भारत के रक्षा आवंटन में आठ फीसदी की वृद्धि पर उन्होंने कहा, “”पाकिस्तान कभी भी हथियार की होड़ में शामिल नहीं रहा है। पाकिस्तान अपने सैनिकों को पारंपरिक हथियार उपलब्ध कराने के मा मले में कभी भी समझौता नहीं करेगा।””

क्या विदेशी नीति पर सैन्य प्रमुख का नियंत्रण है? इस सवाल पर अजीज ने कहा, “”राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व के बीच सौहार्द्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक है, जो कि विदेश नीति का अभिन्न हिस्सा है।””

उन्होंने कहा कि बिना सेना के सहयोग के सुरक्षा की प्राथमिकताएं लागू करना संभव नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो