script

नॉर्थ कोरिया 5 वीं बार कर सकता है न्यूक्लियर टेस्ट: यूएस एजेंसी

Published: Feb 11, 2016 12:02:00 am

यूएस इंटेलिजेंस चीफ जेम्स क्लैपर ने जानकारी दी कि नॉर्थ कोरिया यांगयोन के एक रिएक्टर में प्लूटोनियम एनरिचमेंट पर काम कर रहा है।

North korea

North korea

सियोल। नॉर्थ कोरिया 5 वें न्यूक्लियर टेस्ट की तैयारी में है। इसके लिए वह प्योंगयांग में इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम बनाने के लिए भी काम शुरू कर चुका है। यूएस इंटेलिजेंस एजेंसी ने दावा किया है कि नार्थ कोरिया एक रिएक्टर में तेजी से प्लूटोनियम तैयार कर रहा है। जिसके तैयार होते है वह पांचवा न्यूक्लियर टेस्ट कर सकता है।

यूएस इंटेलिजेंस चीफ जेम्स क्लैपर ने जानकारी दी कि नॉर्थ कोरिया यांगयोन के एक रिएक्टर में प्लूटोनियम एनरिचमेंट पर काम कर रहा है। वह जल्द ही न्यूक्लियर टेस्ट करने के लिए बड़ी मात्रा में प्लूटोनियम जुटा लेगा। इसमे सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस रिएक्टर में काम शुरू किया गया है, उसे 2007 में बंद कर दिया गया था।

नॉर्थ कोरिया चार बार पहले भी कर चुका है न्यूक्लियर टेस्ट

यूएस इंटेलिजेंस चीफ ने बताया कि अगर नॉर्थ कोरिया जरूरी मात्रा में प्लूटोनियम तैयार कर लेता है तो वह आने वाले कुछ हफ्तों या महीनों में वो फिर से न्यूक्लियर टेस्ट कर सकता है। नॉर्थ कोरिया का इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम अमेरिका के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। आपको बता दें कि नॉर्थ कोरिया 2006, 2009, 2013 और इसी साल जनवरी में न्यूक्लियर टेस्ट कर चुका है।

क्या है यांगयोन न्यूक्लियर साइंटिफिक रिसर्च सेंटर
यांगयोन न्यूक्लियर रिसर्च सेंटर की शुरुआत नॉर्थ कोरिया और यूएसएसआर (अब रूस) के बीच 1950 में हुई डील के बाद हुई थी। इस पर 1961 में काम शुरू हुआ और 1964 में यह बन कर तैयार हो गया। इसे बनाने में करीब 3321 करोड़ रुपए (1962 में यूएस डॉलर की कीमत के मुताबिक) खर्च हुए थे। नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर रिसर्च और डेवलपमेंट में इस सेंटर को सबसे अहम माना जाता है। सेंटर को 1965 में सोवियत यूनियन से रिसर्च के लिए आईआरटी-2000 रिएक्टर मिला था।

ट्रेंडिंग वीडियो