scriptउत्तर कोरिया ने पनडुब्बी चालित बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण | North Korea test-fires submarine-launched ballistic missile, says Seoul | Patrika News

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी चालित बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

Published: Aug 24, 2016 09:22:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर किसी भी तरह के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर प्रतिबंध लगा रखा है

Submarine

Submarine

सोल। अपने सैन्य ताकत में लगातार बढ़ोत्तरी कर रहे उत्तर कोरिया एक बार फिर अमरीका और दक्षिण कोरिया के लिए चिंता का विषय बन गया है। अमरीका और दक्षिण कोरिया द्वारा लगातार दी जा रही चेतावनियों को नजर अंदाज करते हुए उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी चालित बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह परीक्षण तब किया गया है जब दक्षिण कोरिया और अमरीका के व्यापक सैन्य अभ्यासों की शुरुआत की गई है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि मिसाइल को उत्तरी सागर (जापान सागर) में एक पनडुब्बी से सोल के समयानुसार तड़के पांच बजकर 50 मिनट पर दागा गया। अंतरराष्ट्रीय समयानुसार यह समय रात दो बजकर 20 मिनट का था। इस संक्षिप्त बयान में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई और न ही परीक्षण की सफलता के बारे में कुछ कहा गया।

यह प्रक्षेपण एक ऐसे समय पर किया गया है, जब उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव बढ़ रहा है। कुछ ही दिन पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका के हजारों सैनिकों ने अपने वाषिर्क सैन्य अभ्‍यास उल्ची फ्रीडम की शुरुआत की थी।

सोल और वॉशिंगटन का कहना है कि ऐसे संयुक्त अभ्‍यास पूरी तरह से रक्षात्मक हैं, लेकिन प्योंगयांग उन्हें जानबूझकर भड़काने वाली गतिविधियों के तौर पर देखता है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर किसी भी तरह के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर प्रतिबंध लगा रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो