scriptअमरीका ने पाकिस्तान के लिए रखा 58 अरब की मदद का प्रस्ताव | Obama administration proposes 860 million in aid for Pakistan | Patrika News

अमरीका ने पाकिस्तान के लिए रखा 58 अरब की मदद का प्रस्ताव

Published: Feb 11, 2016 08:45:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

ओबामा सरकार की ओर से कहा गया कि पाक को यह राशि आतंकियों से लडऩे, परमाणु
हथियारों को सुरक्षित करने और भारत के साथ संबंध सुधारने में मदद करेगी

obama

obama

वाशिंगटन। अमरीका ने पाकिस्तान के लिए 58. 36 अरब रु. (86 करोड़ डॉलर) की मदद का प्रस्ताव रखा है। इसमें 26.5 करोड़ डॉलर सैन्य सामान के लिए है। ओबामा सरकार की ओर से कहा गया कि पाक को यह राशि आतंकियों से लडऩे, परमाणु हथियारों को सुरक्षित करने और भारत के साथ संबंध सुधारने में मदद करेगी।

राष्ट्रपति बराक ओबामा के बजट प्रस्तावों में पाकिस्तान का कोई जिक्र नहीं था, लेकिन विदेश मंत्री जॉन केरी ने अपने प्रस्तावों में कहा कि बजट में पाकिस्तान के साथ संबंध बनाए रखने और चरमपंथी संगठनों को तोड़ने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए 58 अरब रुपये का प्रावधान है। केरी ने अपने प्रस्तावों में कहा कि यह राशि देश के उग्रवाद-विरोधी अभियानों, स्थिरता, आर्थिक वृद्धि को और सामाजिक सुधार को सहयोग देगी। विदेश मंत्रालय ने ओसीओ (ओवरसीज कन्टिनजेंसी ऑपरेशन्स) फंड के तहत पाकिस्तान को मदद के इस प्रावधान के बारे में कहा कि यह फंड कूटनीतिक मौजूदगी और महत्वपूर्ण सहयोगी कार्यक्रमों का समर्थन करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो