scriptबगदादी के आदेश हवा, आईएस ने जारी किया सजा देने का वीडियो | Orders of Baghdadi blown away, IS releases new video of punishment | Patrika News

बगदादी के आदेश हवा, आईएस ने जारी किया सजा देने का वीडियो

Published: Jul 23, 2015 12:41:00 pm

बगदादी ने एक आदेश जारी कर लड़ाकों से कहा था कि सजा
के हिंसक वीडियोज और फोटोज जारी नहीं करें क्योंकि इन्हें देखने से बच्चों में डर
बैठ सकता है

ISIS

ISIS

बेरूत। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) अपने प्रमुख अबू बकर अल बगदादी के उस आदेश की लगातार अवहेलना कर रहा है जिसमें उसने कहा था कि सजा देने वाले हिंसक वीडियो और फोटोज को जारी नहीं किया जाए।

आतंकी संगठन ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया है जिसमें भारी भीड़ के सामने दो लोगों के हाथ काटते हुए दिखाया जा रहा है। जिनके हाथ काटे गए हैं, उनपर चोरी करने का आरोप था। दोनों के दाएं हाथों को काटा गया है। हालांकि, दोनों को किस शहर में यह सजा दी गई, वीडियो में इसका खुलासा नहीं किया गया है। आईएस ने एक वीडियो और जारी किया है जिसमें सीरिया के एक सैनिक को सिर में गोली मारते हुए दिखाया गया है। जिस आतंकी ने सैनिक को गोली मारी, वह फ्रांस का नागरिक है।

उल्लेखनीय है कि बगदादी ने एक आदेश जारी कर लड़ाकों से कहा था कि सजा के हिंसक वीडियोज और फोटोज जारी नहीं करें क्योंकि इन्हें देखने से बच्चों में डर बैठ सकता है। बगदादी को इस बात की भी चिंता है कि ऎसे वीडियोज देखने से मुसलमानों को ठेस पहुंच रही है।


हालांकि, इस आदेश को लेकर आईएस में एका नहीं है। कुछ आतंकियों का मानना है कि ऎसे वीडियोज से मुसलमानों और संगठन के अधीन आने वाले क्षेत्रों में उसकी छवि खराब हो रही है, जबकि दूसरों का मानना है कि ऎसा करने से विरोधियों में डर पैदा करने में मदद मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो