Patrika Hindi News

> > > PAF exercise fuels indo pak escalation fears

भारत के हमले की आशंका के चलते पाक एयरफोर्स ने शुरू की तैयारी

Updated: IST PAF
पाकिस्तानी एयर फोर्स का यह युद्धाभ्यास तब सामने आया है जब दोनों देशों के बीच स्थिति काफी बिगड़ हुई है

इस्लामाबाद/लाहौर। रविवार को उत्तरी कश्मीर के उरी में भारतीय सेना के बेस कैंप पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि पाकिस्तानी एयर फोर्स ने भारतीय हमले की आशंका को देखते हुए युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है।

पाक एयर फोर्स का यह युद्धाभ्यास तब सामने आया है जब दोनों देशों के बीच स्थिति काफी बिगड़ हुई है। आज की स्थिति में दोनों ही देश परमाणु शक्ति संपन्न हैं। उरी में इंडियन आर्मी के बेस पर हमले के बाद से यह अफवाह उड़ी कि भारतीय आर्मी एलओसी पार सैन्य अभियान चलाना चाहती है। सोशल मीडिया पर भी इसकी अफवाह किसी तथ्य की तरह सामने आई। हालांकि पाकिस्तान एयर फोर्स (पीएएफ) की गतिविधियों को लेकर भ्रम की स्थिति है। अपनी गतिविधियों को लेकर क्क्रस्न और इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन्स ने चुप्पी साध रखी है।

पाकिस्तानी न्यूज पेपर डॉन से बात करते हुए एक सीनियर मिलिटरी ऑफिशल ने इन खबरों को निराधार बताया। हालांकि उन्होंने कड़ी निगरानी की बात मानी। उन्होंने कहा कि यह निगरानी भारतीय खतरों को देखते हुए है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पीएएफ की गतिविधियों पर कोई बयान जारी किया जाएगा।

प्राइवेट न्यूज चैनलों की ओर से तो यह कहा जा रहा है कि पाकिस्तान ने भारत के संभावित हमले को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। पाकिस्तान में अफवाह है कि इंडिया अपने 18 जवानों के मारे जाने का बदला लेने के लिए एलओसी पार सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है। मोटर्वे पर फाइटर प्लेन की लैंडिंग के बारे में बात करते हुए पाकिस्तानी मिलिटरी ऑफिशल ने कहा कि यह रूटीन कार्यक्रम का हिस्सा है। हालांकि इस तरह की लैंडिंग सामान्य रूप से प्रत्येक पांच सालों पर होती है। इस एक्सर्साइज को पीएएफ का एक बड़ा कदम माना जा रहा है। इसे अडवांस तैयारी के रूप में देखा जा रहा है।

एयरस्पेस से पास होने के कारण पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स की इस्लामाबाद से गिलगित और सर्कादु की उड़ानें कैंसल कर दी गई थीं। पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स के एक अधिकारी ने बताया कि तीन दिन पहले एक नोटिस जारी किया गया था। इसमें बताया गया था कि 21, 22 और 24 सितंबर को अलग-अलग टाइम पर एक्सर्साइज शुरू करनी है इसलिए पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइंस अपनी उड़ान बंद रखे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे