scriptकश्मीर जैसे ‘ऐतिहासिक विवादों’ के समाधान से बच रहा है भारत: राहील | Pak Army chief rahil sharif accuses India for not being serious to solve kashmir issue | Patrika News
एशिया

कश्मीर जैसे ‘ऐतिहासिक विवादों’ के समाधान से बच रहा है भारत: राहील

पाक आर्मी चीफ राहील शरीफ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे जैसे ऐतिहासिक विवादों को निपटारा करने को लेकर भारत गंभीर नहीं है

Sep 27, 2016 / 10:39 am

सुनील शर्मा

raheel sharif

raheel sharif

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे जैसे ऐतिहासिक विवादों को निपटारा करने को लेकर भारत गंभीर नहीं है। पाक आर्मी प्रमुख ने दावा किया कि भारतीय खुफिया एजेंसी अफगानिस्तान की सीमा पर सुरक्षा हालात का मिसयूज कर रही हैं।

जर्मनी के स्टटगर्ट शहर में एक सेमीनार में बोलते हुए राहील ने कहा कि भारत कश्मीर जैसे ऐतिहासिक विवादों के समाधान को लेकर अनिच्छुक है जो सीधे तौर पर गलतफहमी पैदा करते हैं तथा निरंतर संघर्ष की स्थिति पैदा करते हैं। आतंकियों के सीमा पार करने के मुद्दे पर बोलते हुए राहील शरीफ ने कहा कि सीमा प्रबंधन की प्रभावी व्यवस्था नहीं होने के कारण आतंकवादी सीमा पार कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अफगानिस्तान के साथ लगती हुई पाक सीमा पर गंभीर सुरक्षा हालातों का दोहन कर रहा है।

सरताज अजीज ने कहा, पाकिस्तान को अलग-थलग करने में भारत विफल
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि पाकिस्तान को कूटनीतिक स्तर पर अलग-थलग करने के भारत के प्रयासों को गहरा झटका लगा है। पाकिस्तान के समाचारपत्र ‘डान’ की रिपोर्ट के मुताबिक अजीज ने एक बयान जारी कर कहा कि 56 देशों के संगठन इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी), संयुक्त राष्ट्र का मानवाधिकार परिषद और अन्य वैश्विक संगठनों ने पाकिस्तान के कश्मीर संबंधी रुख का समर्थन किया है और भारत के आधारहीन आरोपों को नकार दिया है।

सीनेट में भारत-पाकिस्तान के संबंधों के बारे में प्रस्ताव पर चर्चा का समापन करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने भारत के बयान को दृढ़ता से खारिज कर दिया था। अजीज ने बताया कि पाकिस्तान की सरकार ने विश्व के नेताओं को कश्मीर की जमीनी तथ्यों से अवगत कराने के अलावा यहां की गंभीर स्थिति को लेकर चिट्ठी लिखी है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संस्था को भी कश्मीर घाटी की स्थिति की जांच के लिए एक मिशन को यहां भेजने का अनुरोध किया गया है।

Home / world / Asia / कश्मीर जैसे ‘ऐतिहासिक विवादों’ के समाधान से बच रहा है भारत: राहील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो