scriptभारत से घबराया पाक, आर्मी और ISI ने शिफ्ट किए 17 आतंकी कैंप | Pakistan army, ISI shifted 17 terrorist camps for LoC to PoK | Patrika News

भारत से घबराया पाक, आर्मी और ISI ने शिफ्ट किए 17 आतंकी कैंप

Published: Sep 26, 2016 03:19:00 pm

जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना मुख्यालय पर हुए हमले के बाद 17 आतंकी कैंपों को अन्यत्र स्थानों पर शिफ्ट कर दिया गया है

Pak Army

Pak Army

नई दिल्ली। इंटेलीजेंस रिपोर्ट के अनुसार जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना मुख्यालय पर हुए हमले के बाद 17 आतंकी कैंपों को अन्यत्र स्थानों पर शिफ्ट कर दिया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इन ट्रेनिंग कैंपों को आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिद्दीन चला रहे हैं। इन्हें दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर एलओसी (LoC) के पास से हटाकर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के अंदरुनी हिस्सों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स (इंडिया टुडे और इंडिया टीवी) के मुताबिक पाकिस्तानी आर्मी और आईएसआई ने इन आतंकी कैंपों को शिफ्ट करने में मदद की है। मनसेहरा और मुजफ्फराबाद के चार आतंकी कैंपों को पाकिस्तानी आर्मी द्वारा शिफ्ट किया गया है। कुछ आतंकी कैंपों को पाकिस्तानी आर्मी बेस में भी शिफ्ट किया गया है। बताया जाता है कि ट्रेनिंग कैंपों को पीओके के घनी आबादी वाले गांवों में शिफ्ट किया गया है ताकि आतंकी आसानी से स्थानीय लोगों के बीच घुल-मिल जाएं और बिना किसी की नजरों में आए छिप कर रह सकें।

रिपोर्ट में कहा गया है उरी हमले के बाद भारत की अत्यधिक सक्रियता को देखते हुए पाकिस्तान में हड़बड़ी मची हुई है। वह खुद को बचाने केलिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। पाक आर्मी किसी भी संभावित स्थिति के लिए तैयार है आतंकी ट्रेनिंग कैंपों को शिफ्ट करना भी अपने आपको बचाने की इसी मुहिम का हिस्सा है।

उरी हमले के बाद से भारत में लगातार सेना प्रमुख तथा सरकार के विभिन्न मंत्रियों तथा अधिकारियों की मीटिंग हो रही है। सोमवार को भी पीएम मोदी ने सिंधु जल समझौते को रद्द करने के लिए मीटिंग बुलाई है जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि उरी स्थित सेना मुख्यालय पर हुए आतंकी हमले में भारतीय सेना के 19 जवान शहीद हो गए थे जबकि 4 आतंकी मारे गए थे। इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच भारी तनाव हो गया। जहां नवाज शरीफ ने उरी हमले को कश्मीरी पर किए जा रहे दमन का प्रतिकार बताया तो भारत ने भी राजनीतिक तथा कूटनीतिक मोर्चों पर पाकिस्तान को घेरने के प्रयास आरंभ कर दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो