scriptPAK: क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग शिविर पर हमला, 57 कैडेट्स की मौत | Pakistan: Attack on police training camp in Quetta, 33 policemen killed | Patrika News

PAK: क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग शिविर पर हमला, 57 कैडेट्स की मौत

Published: Oct 25, 2016 10:59:00 am

पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकियों ने हमला कर दिया, जिसमें 57 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है

police training camp Quetta

police training camp Quetta

क्वेटा। पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकियों ने हमला कर दिया, जिसमें 57 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। आतंकियों की संख्या 5-6 बताई जा रही है। सुरक्षा कर्मियों द्वारा जारी जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकी मारे गए हैं। घायलों को अस्पताल भेजा जा रहा है, जहां 3 की हालत नाजुक है।

600 कैडेट्स को बनाया बंधक
सोमवार को देर रात करीब 11:30 बजे 5-6 आतंकियों ने क्वेटा के शरयब रोड पर स्थित पुलिस ट्रनिंग सेंटर पर हमला कर दिया। कैंप में घुसते ही आतंकवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी। हमले के दौरान ट्रैनिंग कैंप में 600 कैडेट मौजूद थे, जिन्हें आतंकियों ने बंधक बना लिया। तीन घंटे तक चले ऑपररेशन के बाद पाकिस्तानी सेना और फ्रंटियर कांस्टेबुलरी सैनिकों ने 200 कैडेट्स को सुरक्षित बचा लिया। 

अस्पतालों में इमरजेंसी की घोषणा
घटनास्थल पर सर्च ऑपरेशन जारी है और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। अस्पतालों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है और डॉक्टरों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई है। 

बलूचिस्तान के गृहमंत्री बुगती ने की हमले की पुष्टि
आतंकी हमले की पुष्टि बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर सरफराज अहमद बुगती ने की है। उन्होंने बताया, ‘इस तरह के आतंकी हमलों से निपटने के लिए हमारे सुरक्षाबल सक्षम हैं। कुछ दिन पहले सेंटर में 700 कैडेट्स थे, इनमें से कुछ कैडेट्स हाल ही में पास होकर चले गए। पाक सरकार ने पुलिस ट्रनिंग सेंटर पर आतंकी हमले की निंदा की है। 

चंद घंटे पहले दो बंदूकधारियों की गोली मारकर हत्या
ये हमला ऐसे समय में हुआ है जब इससे चंद घंटे पहले ही क्वेटा के दक्षिण में तकरीबन 145 किमी दूर सूरब कस्बे में बंदूकधारियों ने दो कस्टम अधिकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी और तीसरे को घायल कर दिया। स्थानीय पुलिस के एक प्रवक्ता जैनुल्लाह बलोच ने बताया कि मोटरसाइकिल पर सवार बंदूकधारियों ने कस्टम अधिकारियों को निशाना बनाया। दोनों अधिकारियों की मौके पर ही मौत हो गई। तीसरे शख्स को गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया गया है। 

इससे पहले सोमवार सुबह मोटरसाइकिल पर सवार दो बंदूकधारियों ने उत्तरी खैबर पख्तूनखवा प्रांत के पुलिस इंटेलीजेंस ऑफीसर की गोली मारकर हत्या कर दी। स्थानीय पुलिस अधिकारी खालिद खान ने बताया कि घटना के बाद हमलावर फरार हो गए। इस हमले की पाकिस्तानी तालिबान ने जिम्मेदारी ली है। इस आतंकी समूह के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने एक बयान में कहा कि हमलावर घटना को अंजाम देने के बाद सुरक्षित ठिकानों पर लौट आए।

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान के सीमावर्ती कबीलाई इलाकों समेत देश भर में छिपे आतंकियों को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तानी ने सैन्य अभियान चालू कर रखा है। लेकिन उसके बावजूद आतंकी इस तरह की घटनाओं को नियमित रूप से अंजाम दे रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो