scriptपाकिस्तान के फोकर विमान के अपहरण करने वालों को फांसी | Pakistan executes three plane hijackers | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान के फोकर विमान के अपहरण करने वालों को फांसी

पाक एयर लाइन्स के फोकर विमान का अपहरण करने वाले तीन व्यक्तियों को
कराची-हैदराबाद की जेलों में फांसी दे दी गई

May 28, 2015 / 05:01 pm

Rakesh Mishra

Hang to death

Hang to death

इस्लामाबाद। पाकिस्तान एयर लाइन्स के फोकर विमान का 1998 में अपहरण करने वाले तीन व्यक्तियों को कराची और हैदराबाद की जेलों में फांसी दे दी गई। पाकिस्तान का यह विमान कराची जा रहा था। 24 मई 1998 को तुरबत हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद तीन अपहरणकर्ताओं ने इसका अपहरण कर लिया था। विमान में 38 यात्री सवार थे।

अपहरणकर्ता विमान को भारत ले जाना चाहते थे। विमान के चालक ने विमान को हैदराबाद हवाई अड्डे पर उतार दिया। अपहरणकर्ताओं ने हैदराबाद को भारत का मुख्य हवाई अड्डा समझ लिया। हैदराबाद के डिप्टी कमिश्नर और सुपरिटेन्डेन्ट ने अपने आपको भारतीय अधिकारी बताकर अपहर्ताओं से बातचीत शुरू की। अपहर्ता बलूचिस्तान में परमाणु परीक्षण के विरूद्ध थे। यह परीक्षण कुछ ही सप्ताह बाद होने वाला था।

सुरक्षाकर्मियों ने अपहरणकर्ताओं को बातचीत में उलझाकर विमान पर धावा बोल दिया और इन सभी को धर दबोचा। हैदराबाद की आतंकवाद विरोधी अदालत ने तीनों अपहरणकर्ताओं शहसवार, साबिर और सब्बीर को 1998 के अक्टूबर में फांसी की सजा सुनाई। अभियुक्तों ने सिंघ हाई कोर्ट में सजा के विरूद्ध अपील की जो खरिज हो गई। बाद में वह सुप्रीम कोर्ट गए, लेकिन वहां भी उन्हें राहत नहीं मिली। राष्ट्रपति ने भी उनकी क्षमादान याचिका खारिज कर दी । सब्बीर को कराची से सेन्ट्रल जेल और साबिर-शहसवार को हैदराबाद सेन्ट्रल जेल में फांसी दी गई।

Home / world / Asia / पाकिस्तान के फोकर विमान के अपहरण करने वालों को फांसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो