scriptअमरीकी ड्रोन में हमले में मारा गया पाकिस्तान तालिबान का शीर्ष कमांडर | Pakistan Taliban commander allegedly killed by drones | Patrika News

अमरीकी ड्रोन में हमले में मारा गया पाकिस्तान तालिबान का शीर्ष कमांडर

Published: Nov 27, 2015 02:03:00 pm

पाकिस्तानी तालिबान (तहरीक-ए-तालिबान) से अलग हुए गुट का नेता खान सईद उर्फ सजना बुधवार एक अमरीकी ड्रोन हमले में मारा गया

Taliban commander

Taliban commander

काबुल। पाकिस्तानी तालिबान (तहरीक-ए-तालिबान) से अलग हुए गुट का नेता खान सईद उर्फ सजना बुधवार एक अमरीकी ड्रोन हमले में मारा गया। बताया जा रहा है कि बुधवार को पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में एक अमरकी ड्रोन हमला हुआ जिसमें शीर्ष तालीबानी कमांडर सजना सहित 13 आतंकवादी भी मारे गए।
 
एक अखबार के मुताबिक, उत्तरी वजीरिस्तान के शहर शाह दियानू पटाला के पास अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत में दम्मा इलाके में हमले के बाद खान सईद सजना मारा गया। सजना पाकिस्तान तालिबान से अलग हुए एक गुट का नेतृत्व कर रहा था, और सुरक्षाबलों पर उसने कई बार हमले भी किए थे।

पाकिस्तानी अधिकारियों के हवाले से खबर में कहा गया था कि हमले में 13 और आतंकवादी मारे गए और 20 घायल हुए। घटना स्थल पर मीडिया की पाबंधियों के चलते अधिकारियों के बयान की स्वतंत्र पुष्टि नहीं हो सकी है। अमरीकी अधिकारियों की ओर से कोई त्वरित टिप्पणी नहीं मिली है। आमतौर पर अमरीकी अधिकारी ड्रोन हमलों पर सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहते।

स्थानीय लोगों के अनुसार, जब अमरीकी ड्रोन हमला किया गया उस समय तालिबान कमांडर गुट से अलग हुए विभिन्न समूहों से बढ़ते मतभेद दूर करने के लिए बैठक कर रहे थे। सजना तहरीक-ए-तालिबान का संस्थापक था।

तहरीक-ए-तालिबान कई उग्रवादी गुटों से एक समूह है जिसे 2007 में गठित पाकिस्तानी तालिबान के तौर पर जाना जाता है। वर्ष 2014 में सजना ने हकीमुल्ला मेहसूद की मौत के बाद नए तालिबान प्रमुख के पद पर मौलाना फजलुल्ला की नियुक्ति को सार्वजनिक रूप से खारिज कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो