scriptफिलीपिंस ने अमरीका से तोड़ा नाता; चीन के साथ किए 13 समझौते | Philippine president Rodrigo Duterte announces separation from US | Patrika News
एशिया

फिलीपिंस ने अमरीका से तोड़ा नाता; चीन के साथ किए 13 समझौते

 फिलीपिंस ने अपने पुराने सहयोगी अमरीका से नाता तोड़ लिया है।

Oct 21, 2016 / 01:06 pm

ललित fulara

Philippine

Philippine

नई दिल्ली/बीजिंग। फिलीपिंस ने अमरीका से नाता तोड़ लिया है। राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेत ने गुरुवार को बीजिंग के द ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में चीनी उप प्रधानमंत्री झांग गाओली की मौजूदगी में अमरीका से रिश्ता तोड़ने की घोषणा की है। बता दें कि फिलीपिंस अमरीका का पुराना सहयोगी रहा है। रोड्रिगो के सत्ता में आने के बाद दोनों के रिश्तों में लगातार खटास पैदा हुई है। 

चीन ने बताया सगा भाई, किए 13 समझौते

रोड्रिगो कई बार अमरीका को ड्रग को बढ़ावा देने के लिए धमका भी चुके हैं। अब फिलीपिंस ने चीन के साथ अपने मतभेदों को पीछे छोड़ अमरीका से नाता तोड़ लिया है। इसे अमरीका के साथ कूटनीतिक लड़ाई में चीन की बड़ी सफलता माना जा रहा है। रोड्रिगो ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों में दक्षिण चीन सागर पर मतभेद किनारे रखने पर सहमति बनी और 13 समझौते हुए। चिनफिंग ने फिलीपींस को सगा भाई बताया।

रोड्रिगो के ड्रग अभियान से नाराज है अमरीका

चीन ने 2012 में फिलीपींस के दो द्वीपों पर कब्जा कर लिया था और वहां के मछुआरों के मछली पकड़ने पर रोक लगा दी थी। अब जो समझौते हुए हैं उसमें दक्षिण चीन सागर में सालों से मुकाबिल तटरक्षक बलों के बीच सहयोग बढ़ाना भी शामिल है। रोड्रिगो दुर्तेते ने इसी साल जून के अंत में फिलीपींस में सत्ता संभाली थी। इसके बाद से मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ अभियान के नाम पर पुलिस करीब तीन हजार लोगों को मार चुकी है। उनके इस कदम से अमरीका सहित कई देश नाराज हैं। दुर्तेते हाल में ओबामा को कड़ी फटकार भी लगाई थी।


दुतेर्ते ने अमरीका से नाता तोड़ने के बाद कहा कि फिलीपींस द्विपक्षीय संबंध के विकास और चीन के साथ सहयोग मजबूत करने में लगा है। इससे दोनों देशों की जनता को लाभ मिलेगा। फिलीपींस अपने आर्थिक सामाजिक विकास में चीन के भारी समर्थन का आभारी है। दोनों देशों के बीच अर्थतंत्र, व्यापार, उत्पादन, कृषि, समाचार, पर्यटन, मादक पदार्थों की पाबंदी, वित्त और बनियादी संस्थापन के निर्माण जैसे 13 समझौते हुए।




Home / world / Asia / फिलीपिंस ने अमरीका से तोड़ा नाता; चीन के साथ किए 13 समझौते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो