scriptपीएम मोदी ने चीन को दिया ई-वीजा का तोहफा | PM Modi announces electronic visas for Chinese tourists | Patrika News

पीएम मोदी ने चीन को दिया ई-वीजा का तोहफा

Published: May 15, 2015 06:37:00 pm

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को चीनी पर्यटकों के लिए इलेक्ट्रोनिक वीजा का एलान किया

modi

modi

बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को चीनी पर्यटकों के लिए इलेक्ट्रोनिक वीजा का एलान किया। उन्होंने सिन्हुआ यूनिवर्सिटी में अपने भाषण के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहाकि, हमें आपस में घुल-मिलने के लिए प्राचीन समय के सन्यासियों से प्रेरणा लेनी चाहिए। इसलिए हम चीन को ई-वीजा देने का विस्तार कर रहे हैं।

मोदी के इस एलान ने सबको चौंका दिया क्योंकि इससे पहले पत्रकारों से बातचीत में विदेश सचिव एस जयशंकर ने पत्रकारों से कहा था कि, चीन को ई-वीजा देने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यूनिवर्सिटी में अपने भाषण के दौरान पीएम ने पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहाकि, चीन और भारत में आतंकवाद का सूत्र एक ही है। एक दूसरे की सफलता के लिए हमारी वैश्विक साझेदारी अहम है।

उन्होंने कहाकि, 21वीं सदी एशिया की सदी है, इसलिए भारत और चीन पर बड़ी जिम्मेदारी आ जाती है। वीजा नीतियों और सीमा विवादों को सुलझाने की जरूरत है क्योंकि यह दोनों देशों के बीच बाधा बन गए हैं। हमें यह आश्वस्त करने की जरूरत है कि अन्य देशों से हमारे संबंध एक-दूसरे के लिए चिंता की बात न बने। हमें हमारे सीमा विवाद जल्द निपटाने चाहिए क्योंकि ये इतिहास से हमें मिले हैं।

यहां देखें वीडियो-




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो