scriptउज्बेकिस्तान दौराः मोदी ने किया यूरेनियम आपूर्ति का अनुरोध | PM Modi holds talks with Uzbekistan President | Patrika News
एशिया

उज्बेकिस्तान दौराः मोदी ने किया यूरेनियम आपूर्ति का अनुरोध

Modi Visit: मजबूत सामरिक और आर्थिक संबंधों को नई ऊर्जा देने की प्रतिबद्धता जताई

Jul 06, 2015 / 11:31 pm

सुभेश शर्मा

PM Modi Visit

PM Modi Visit

मॉस्को। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य एशियाई देश उज्बेकिस्तान के साथ मजबूत सामरिक और आर्थिक संबंधों को नई ऊर्जा देने की प्रतिबद्धता जताई। पीएम मोदी ने सोमवार को उज्बेकिस्तान से भारत को यूरोनियम की आपूर्ति शुरू करने तथा अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण यातायात गलियारें से जुड़ने का अनुरोध किया।

मोदी ने उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में राष्ट्रपति इस्लाम कारीमोव के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक के बाद अपने मीडिया वक्तव्य में कहा कि भारत और उज्बेकिस्तान के बीच साझा हितों और परस्पर हितों के आधार पर एक रणनीतिक साझेदारी बनी है। इसके अंतर्गत दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग, आतंकवाद के विरूद्ध संघर्ष, तथा क्षेत्रीय स्थिरता के लिए सहयोग बढ़ा है। साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में भी दोनों देश सहयोग के लिए रजामंद हैं।

इसके अलावा दोनों देशों ने सुरक्षा मामलों में आदान प्रदान एवं सहयोग बढ़ाने तथा आतंकवाद निरोधक संयुक्त कार्य समूह की बैठक इसी वर्ष करने का फैसला किया। बाद में जारी एक संयुक्त वक्तव्य में कहा गया कि उज्बेक राष्ट्रपति ने भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने को अपनी विदेश नीति की शीर्ष प्राथमिकता करार दिया। दोनों देशों ने हवाई और भूतल परिवहन संपर्क को बढ़ाने पर सहमति जतायी तथा उज्बेकिस्तान एवं भारत के चिकित्सा संस्थानों के बीच टेलीमेडिसीन लिंक स्थापित करने के प्रस्ताव का स्वागत किया।

Home / world / Asia / उज्बेकिस्तान दौराः मोदी ने किया यूरेनियम आपूर्ति का अनुरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो