scriptISIS ने मोसुल में किया 284 नागरिकों का नरसंहार; बुल्डोजर से दबाई लाशें  | Source: ISIS executes hundreds of Mosul area residents | Patrika News

ISIS ने मोसुल में किया 284 नागरिकों का नरसंहार; बुल्डोजर से दबाई लाशें 

Published: Oct 22, 2016 03:00:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने मोसुल में नरसंहार कर 284 नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया है।

ISIS executes  residents

ISIS executes residents

मोसुल। मोसुल में छठे दिन भी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ इराक व अमरीकी गठबंधन फौजों की सैन्य कार्रवाई जारी है। सूत्रों के मुताबिक आईएसआईएस आतंकियों ने सैन्य कार्रवाई को रोकने के लिए मोसुल में 284 पुरुषों व बच्चों को मार डाला है। बताया जा रहा है कि इन लोगों को आतंकियों ने मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए अगवा किया था। 

बुल्डोजर से लाशों को दबाया


इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने मारे गए सभी नागरिकों की लाशों को जमीन के नीचे दबा दिया है। लाशों को दबाने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया गया है। आतंकियों ने इन सभी 284 लोगों का सामूहिक नरसंहार किया है। बता दें कि मोसुल में अभी भी 15 लाख नागरिक हैं। 




संयुक्त राष्ट्र इन नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जता चुका है। बताया जा रहा है कि मारे गए लोगों में बच्चें भी शामिल हैं। सीएनन की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से इस बात का दावा किया गया है। 




Iraqi army and militia forces arrive Thursday in Saleh village in the offensive to wrest Mosul from ISIS.


सैन्य कार्रवाई में 200 ISIS आतंकियों की मौत

मोसुल इराक का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इससे पहले खबर आई थी कि इस्लामिक स्टेट ने इराकी सैन्य कार्रवाई से बचने के लिए मोसुल के आस-पास के गांवों के 550 परिवारों को बंधन बना लिया है। इनको ‘मानव ढाल’ के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए बंधन बनाया गया है। 



Image result for Source: ISIS executes hundreds of Mosul area residents

इराकी सेना के मेजर जनरल मान अल-सादी का कहना है कि इस सैन्य कार्रवाई में 200 इस्लामिक स्टेट के आतंकियों को मारा गया है। इससे पहले मोसुल में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के महिलाओं के कपड़े पहनकर भागने की खबर आई थी। बता दें कि इस्लामिक स्टेट इराकी गठबंधन फौजों की सैन्य कार्रवाई से बुरी तरह से डर गया है। आईएसआईएस मुखिया अबू बकर अल-बगदादी ने आतंकियों को शीर्ष कमांडरों की पत्नियों को सुरक्षित शहर से बाहर भेजने का आदेश दिया है। बगदादी के आदेश को मानते हुए कुछ आतंकी महिलाओं के कपड़े पहनकर मोसुल से बाहर भागना चाहते थे।

20 से ज्यादा गांवों को ISIS के चुंगल से मुक्त करा चुकी है इराकी सेना




इराकी सेना ने 20 से ज्यादा गांवों को आतंकियों के चुंगल से मुक्त करा लिया है। आतंकी तेल के कुओं में आग लहा रहे हैं ताकि सैन्य कार्रवाई में बाधा पहुंचे और इराकी सेना बम ना बरसा पाए। अमेरिकी सेना के मेजर जनरल गैरी वोलेस्की का कहना है कि सैन्य कार्रवाई से घबराकर इस्लामिक स्टेट के कमांडर इलाके से भागने लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो