scriptअफगानिस्तान में आत्मघाती हमला, 14 से अधिक लोगों की मौत | Suicide bomb attack on bus carrying security personnel in Kabul | Patrika News

अफगानिस्तान में आत्मघाती हमला, 14 से अधिक लोगों की मौत

Published: Jun 20, 2016 12:32:00 pm

अफगानिस्तान के काबुल में एक आत्मघाती हमलावर ने नेपाली सुरक्षाकर्मियों को ले जा रही मिनी बस पर हमला कर दिया

Kabul bus attack

Kabul bus attack

काबुल। अफगानिस्तान के काबुल में एक आत्मघाती हमलावर ने नेपाली सुरक्षाकर्मियों को ले जा रही मिनी बस पर हमला कर दिया, जिसमें 14 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। प्राप्त सूत्रों के अनुसार पूर्वी शहर जलालाबाद की मुख्य सड़क पर सुबह 6 बजे हमलावर इस घटना को अंजाम दिया। पुलिस के अनुसार आत्मघाती हमलावर पैदल ही आया था और मिनी बस पर हमला किया।

अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को नेपाली सुरक्षाकर्मियों को लेकर जा रहे बस यात्रियों पर यह हमला किया गया। इस हमले में 14 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 8 लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं। पुलिस हमलावर को पहचानने की कोशिश में लगी है।

तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। तालिबानी प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अफगानिस्तान में अमरेकी नेतृत्व वाली सेना के विरोध में यह कार्रवाई है। गौरतलब है कि रमजान का पाक महीना शुरू होने के दो सप्ताह बाद काबुल में इस तरह की यह पहली घटना है। अफगानिस्तान के राजधानी में पिछला हमला 19 अप्रैल को हुआ था, जिसमें 64 लोग मारे गए थे और 340 से ज्याद लोग घायल हुए थे।

गौरतलब है कि 2001 में अमरेकी नेतृत्व में अफगानिस्तान की सत्ता से हटाए जाने के बाद से ही तालिबान पश्चिमी देशों के समर्थन वाली काबुल सरकार के खिलाफ बगावत छेड़े हुए है। हाल ही में वॉशिंगटन ने तालिबान के खिलाफ हवाई हमले करने के अमरेकी सेना के और अधिकारों को दिए जाने की घोषणा की थी। इससे अफगानिस्तान के सैनिक बलों की क्षमता को बढ़ावा मिला, जिनके पास हवाई अभियानों से जुड़ी सीमित क्षमताएं ही हैं।

वर्ष 2015 से अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में एक सहायक की भूमिका निभा रहे हैं। उन्हें रक्षात्मक कारणों से या अफगान सैनिकों की सुरक्षा के लिए तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाने का ही अधिकार था। अब वाशिंगटन के इन घोषणाओं के साथ ही अमरेकी सैनिक तालिबान पर हमला करने के लिए अफगान सैनिकों के साथ मिलकर काम कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो