scriptपाक-भारत को नया अध्याय शुरू करने की जरूरत : शरीफ | Foreign Secretary Jaishankar meets Pak PM Nawaz Sharif | Patrika News

पाक-भारत को नया अध्याय शुरू करने की जरूरत : शरीफ

Published: Mar 04, 2015 12:27:00 am

सार्क यात्रा के तहत भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर मंगलवार को इस्लामाबाद पहुंचे

इस्लामाबाद। सार्क देशों की यात्रा के तहत मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचे भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की। इस दौरान शरीफ ने कहा कि यह जरूरी है कि दोनों देशों का नेतृत्व लोगों को इच्छाओं को पूरा करे और बातचीत के जरिए सभी मुद्दों पर को हल करने के लिए काम कर “नए अध्याय” की शुरूआत करे।

उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि भारत और पाकिस्तान के बीच सहयोगात्मक संबंध हों, जो दक्षिण एश्यिा में शांति के उनके नजरिए के अनुकूल है। गौरतलब है कि जयशंकर सार्क यात्रा के तहत सुबह ढाका से पाकिस्तान पहुंचे थे। उन्होंने पाकिस्तान के अपने समकक्ष एजाज चौधरी से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने शरीफ के सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज के साथ भी बैठक की। पीएम शरीफ से मुलाकात में उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पत्र उन्हें सौंपा।

द्विपक्षीय संबंध आगे बढ़ेंगे :
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार शरीफ ने विश्वास जताया है कि विदेश सचिवों की आज की बातचीत दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाएगी। बयान के अनुसार, शरीफ ने कहा, “हमें दोनों देशों को एक दूसरे के करीब लाने के लिए एक साथ चलने, काम करने और आगे बढ़ने की भावना से शुरूआत करना होगी।” शरीफ ने इस दौरान पीएम मोदी के साथ पिछले साल नई दिल्ली में 27 मई को हुई मुलाकात को भी याद किया और कहा कि द्विपक्षीय वार्ता शुरू क रने की हम दोनों की सामूहिक इच्छा थी।

सीमा पार आतंक पर जताई चिंता :
इससे पहले विदेश सचिव जयशंकर ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष एजाज अहमद चौधरी से मुलाकात की और सीमा पार आतंकवाद पर चिंता जताई। अजीज के साथ वार्ता के बाद जयशंकर ने कहा, “हमने आज एक दूसरे की चिंताओं और हितों को लेकर खुले दिल से बातचीत की और एकदूसरे के साथ सामान्य मुद्दों पर एक साथ काम क रने पर सहमति जताई। हम सीमा पर पूरी तरह शांति सुनिश्चित करने को लेकर भी सहमत हैं।”

गौरतलब है कि जयशंकर ने अपनी दक्षेस यात्रा रविवार को भूटान से शुरू की, जिसके बाद सोमवार को वह बांग्लादेश गए थे। बुधवार को वे अफगानिस्तान जाएंगे।

पाक मीडिया ने गिनाए मुद्दे :
पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, पाकिस्तान की ओर से वार्ता के प्रमुख मुद्दे जम्मू एवं कश्मीर विवाद, सियाचिन, पानी का मुद्दा, विश्वास बहाली के उपाय, लोगों का लोगों से संपर्क और व्यापार से जुड़े मुद्दे होंगे। पाकिस्तान टुडे समाचार-पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जयशंकर की यह यात्रा दक्षेस के सदस्य राष्ट्रों की यात्रा का हिस्सा है, लेकिन दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों पर विचार-विमर्श होने के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो