scriptपाकिस्तान में अवैध रूप से चल रहे हैं 185 विश्वविद्यालय | There are 185 illegal universities in Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान में अवैध रूप से चल रहे हैं 185 विश्वविद्यालय

Published: Apr 21, 2015 11:06:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

आयोग के खुद के रिकॉर्ड के अनुसार देश में डिग्री देने वाले 185 संस्थान
ऎसे हैं, जिन्हें मान्यता नहीं मिली हुई है

University of Pakistan

University of Pakistan

इस्लामाबाद। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में तमाम सार्थक सुधार लाने के दावे के बावजूद उच्च शिक्षा आयोग पाकिस्तान में चल रहे अवैध विश्वविद्यालयों पर नकेल कस पाने में असफल है।

185 संस्थानों के पास नहीं है मान्यता
आयोग के खुद के रिकॉर्ड के अनुसार देश में डिग्री देने वाले 185 संस्थान ऎसे हैं, जिन्हें मान्यता नहीं मिली हुई है। आयोग के सूत्रों के अनुसार आयोग ने इन संस्थानों पर नकेल कसने के आधे-अधूरे मन से ही प्रयास किए हैं। इनमें से कुछ की सम्बद्धता निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालयों से हैं पर उच्च शिक्षा आयोग से एनओसी लेना वैधानिक नहीं बनाया गया है।

प्रांतीय सरकारों पर लगा आरोप
आयोग के एक अधिकारी ने अपना नाम ने उजागर करने की शर्त पर बताया कि प्रांतीय सरकारें भी ऎसे विश्वविद्यालयों को बढ़ावा देते हैं। हम इनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। यह भी प्रासंगिक है कि एक संसदीय पैनल भी मशरूम की तरह फल-फूल रहे ऎसे संस्थानों पर चिन्ता जता चुका है। पैनल के सभी सदस्यों का मानना था कि निजी शिक्षण संस्थाएं छोटे भवनों में चल रही हैं, जो विश्वविद्यालय चार्टर का खुला उल्लंघन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो