scriptकश्मीर मुद्दा उठाने के लिए शरीफ ने 22 दूत नियुक्त किए | To highlight Kashmir cause, Nawaz appoints 22 special envoys | Patrika News
एशिया

कश्मीर मुद्दा उठाने के लिए शरीफ ने 22 दूत नियुक्त किए

शरीफ ने कहा, कश्मीर मुद्दे को उजागर करने के लिए इन विशेष दूतों की कड़ी मेहनत दुनिया भर में गूंजे, इसके लिए मैं इनके पीछे खड़ा हूं

Aug 27, 2016 / 07:39 pm

जमील खान

Nawaz Sharif

Nawaz Sharif

इस्लामाबाद। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जम्मू एवं कश्मीर में ‘भारतीय ज्यादतियों और मानवाधिकारों के हनन’ को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उजागर करने के लिए शनिवार को 22 सांसदों को विशेष दूत के तौर पर नियुक्त किया। प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा, मैंने कश्मीर मुद्दे पर लडऩे के लिए इन सांसदों को विश्व के विभिन्न हिस्सों में भेजने का फैसला किया है। इन विशेष दूतों में पाकिस्तान के लोगों की ताकत है, नियंत्रण रेखा के पार कश्मीरियों की प्रार्थना है, संसद का जनादेश और सरकार का समर्थन है।

उन्होंने कहा, कश्मीर मुद्दे को उजागर करने के लिए इन विशेष दूतों की कड़ी मेहनत दुनिया भर में गूंजे, इसके लिए मैं इनके पीछे खड़ा हूं, ताकि इस सितंबर में संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन के दौरान मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय की सामूहिक अंतरात्मा को झकझोर सकूं।

वादा पूरा नहीं कर रहा संयुक्त राष्ट्र
शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र को कश्मीरियों को किए गए आत्मनिर्णय के उसके वादे की याद दिलाएगा और भारत को स्पष्ट करेगा कि उसी ने कई दशक पहले इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र गया था, लेकिन उसने अपने वादे को पूरा नहीं किया।

नरम नहीं पड़ेगा पाकिस्तान
शरीफ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अपना वादा पूरा नहीं कर रहा। उन्होंने साथ ही कहा कि कश्मीर मुद्दा संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़ी विफलता है। शरीफ ने दोहराया कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर लेशमात्र भी नरम नहीं पड़ेगा।


पीएम मोदी को दिया न्योता
कश्मीर को लेकर चल रही कड़वाहट के बावजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अक्टूबर में होने वाले सार्क शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्यौता भेजा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री शरीफ ने दक्षेश सदस्य देशों के नेताओं को इस सम्मेलन में आने की दावत भेजी है और वह उनका इस्लामाबाद में स्वागत करने को लेकर उत्सुक हैं। हालांकि, सीमापार आतंकवाद के मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के संबंधों को लेकर चल रहे तनाव को देखते हुए यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पीएम मोदी इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे या नहीं।

Home / world / Asia / कश्मीर मुद्दा उठाने के लिए शरीफ ने 22 दूत नियुक्त किए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो