scriptउत्तर कोरिया ने 2 कथित जासूसों को गिरफ्तार किया | Two spies arrested in North Korea | Patrika News

उत्तर कोरिया ने 2 कथित जासूसों को गिरफ्तार किया

Published: Mar 27, 2015 06:51:00 pm

वीडियो में दोनों व्यक्ति प्योंगयांग के पीपुल्स पैलेस ऑफ कल्चर में कथित तौर पर अपने अपराध को स्वीकार करते दिख रहे हैं

सियोल। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उसने दक्षिण कोरिया के दो जासूसों को गिरफ्तार किया है, जो कथित तौर पर गोपनीय सूचनाएं इकट्ठी करने और देश को अस्थिर करने में लगे थे।

खबर के अनुसार कम्युनिस्ट शासन ने प्योंगयांग में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दो लोगों को प्रस्तुत किया, जिनकी पहचान किम कुक-गी तथा चो चुन-गिल के रूप में हुई है। दोनों पर उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया है।

केसीएनए ने कहा, “दोनों ने अमेरिकी खुफिया तथा दक्षिण कोरिया राष्ट्रीय खुफिया सेवा द्वारा आयोजित उत्तर कोरिया को बदनाम करने वाले एक अभियान में हिस्सा लिया।” उत्तर कोरिया में प्रकाशित फोटो तथा एक वीडियो में दोनों व्यक्ति प्योंगयांग के पीपुल्स पैलेस ऑफ कल्चर में कथित तौर पर अपने अपराध को स्वीकार करते दिख रहे हैं।

उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया है कि दोनों देश, वर्कर्स पार्टी तथा पीपुल्स आर्मी से संबंधित गोपनीय सूचनाएं प्राप्त करने के लिए विदेशी मुद्रा का आदान-प्रदान कर रहे थे और उनकी अधिकांश गतिविधियां किम जोंग-उन के शासन को अस्थिर करने पर केंद्रित थीं। वहीं, सियोल सरकार ने आरोपों का खंडन करते हुए उत्तर कोरिया सरकार से दोनों को रिहा करने के लिए कहा।

एकीकरण मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “यह बेहद खेदजनक है कि उत्तर कोरिया उनके बारे में इस तरह का आधारहीन दावा कर रहा है। हम दोनों को छोड़ने और स्वदेश वापसी की मजबूती से मांग करते हैं।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो