scriptबान के मून बन सकते हैं दक्षिण कोरिया के अगले राष्ट्रपति | U.N. chief could win South Korean presidency, but contest would be bruising | Patrika News

बान के मून बन सकते हैं दक्षिण कोरिया के अगले राष्ट्रपति

Published: Oct 26, 2016 11:57:00 am

Submitted by:

ललित fulara

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान के मून दक्षिण कोरिया के अगले राष्ट्रपति बन सकते हैं।

Ban Ki-moon

Ban Ki-moon

सियोल। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान के मून दक्षिण कोरिया के अगले राष्ट्रपति बन सकते हैं। साफ छवि की वजह से बान के मून दक्षिण कोरिया की जनता के सबसे पसंदीदा राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं। विवादों से दूर रहने की वजह से राष्ट्रपति पद के प्रतिद्वंदियों में उनका नाम सबसे आगे है।

बान के मून का इस साल के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तौर पर कार्यकाल पूरा हो रहा है। उनका कहना है कि इसके बाद वो जनवरी में अपने वतन दक्षिण कोरिया लौटेंगे और इस बारे में सोचेंगे। उन्होंने कहा, अगर बेहतर भविष्य के लिए कोरिया की जनता मेरे पर भरोसा जता रही है, तो मुझे उनके लिए खुद को उपलब्ध करना चाहिए। 

अगले साल दिसंबर में होने है राष्ट्रपति चुनाव

बान के मून ने दक्षिण कोरिया का होने पर गर्व जताया है। दक्षिण कोरिया में अगले साल दिसंबर तक राष्ट्रपति चुनाव होने हैं और बान के मून दौड़ में सबसे आगे बने हुए हैं। मून की उम्र 72 साल हो गई है और वो काफी लंबे वक्त से दक्षिण कोरिया से बाहर ही रहे हैं। ऐसे में उनके राजनीतिक क्षमताओं पर भी सवाल उठ रहे हैं। कोरिया की विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के पूर्व नेता किम जोंग का कहना है कि बान के मून इतने लंबे वक्त से देश से बाहर रहने की वजह से राष्ट्रपति के पद के काबील नहीं है। उन्हें देश की राजनीति की ज्यादा समझ नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो