scriptकश्मीर में भारत की क्रूरता का नतीजा उरी हमला: नवाज शरीफ | Uri attack could be 'reaction' to situation in Kashmir: Nawaz Sharif | Patrika News

कश्मीर में भारत की क्रूरता का नतीजा उरी हमला: नवाज शरीफ

Published: Sep 24, 2016 12:46:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

नवाज ने कहा कि उरी में हुआ आतंकवादी हमला कश्मीर में हालात को लेकर लोगों की प्रतिक्रिया का परिणाम हो सकता है

nawaz sharif in un

nawaz sharif in un

लंदन। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापा है। नवाज ने कहा कि उरी में हुआ आतंकवादी हमला कश्मीर में हालात को लेकर लोगों की प्रतिक्रिया का परिणाम हो सकता है। शरीफ संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भाग लेने के बाद न्यूयॉर्क से आते समय लंदन में रुके। शरीफ ने कहा कि भारत ने बिना किसी जांच के पाकिस्तान को जल्दबाजी में दोषी ठहरा दिया। उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान को बिना किसी सबूत के जिम्मेदार ठहराया है।

उन्होंने कहा कि उरी में हुआ हमला कश्मीर में ज्यादतियों की प्रतिक्रिया हो सकता है। नवाज ने कहा कि पिछले दो महीने में मारे गए लोगों और अपनी आंखें गंवाने वाले लोगों के प्रियजन के साथ निकट संबंधी आहत और गुस्से में हैं। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट में शरीफ के हवाले से कहा गया कि भारत कोई जांच किए बिना उड़ी घटना के चंद घंटों बाद पाकिस्तान पर आरोप कैसे लगा सकता है।

उन्होंने आरोप लगाया कि पूरी दुनिया कश्मीर में भारत के अत्याचारों के बारे में जानती है, जहां अब तक करीब 108 लोग मारे जा चुके हैं और 150 लोग आंखें गंवा चुके हैं और हजारों लोग घायल हुए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने निर्दोष कश्मीरियों के खिलाफ की जा रही कथित ज्यादतियों पर जोर देते हुए कहा कि पाकिस्तान पर आरोप लगाने से पहले भारत को कश्मीर में अपनी नृशंस भूमिकाश् को देखना चाहिए। शरीफ ने कहा कि जम्मू.कश्मीर विवाद के समाधान के बिना क्षेत्र में स्थाई शांति स्थापित करना असंभव है।

गौरतलब है कि बीते रविवार की सुबह जम्मू कश्मीर के उरी में सैन्य शिविर पर आतंकवादियों के हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस निंदनीय कृत्य को अंजाम देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। इस घटना के बाद भारत और पाकिस्तान में राजनयिक स्तर पर काफी तनाव पैदा हो गया है और दोनों पक्ष एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं।

पाकिस्तानी सेना देश की एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेगी:शरीफ
इससे पहले पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल राहील शरीफ ने कहा था कि देश की सशस्त्र सेना पूरे देश के समर्थन से हर कीमत पर इसकी एक-एक ईंच भूमि की रक्षा करेगी। जनरल शरीफ ने रावलपिंडी में राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी केन्द्र में सेना के अधिकारियों तथा सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि इसमें किसी को कोई संदेह नहीं रह जाना चाहिये कि हमारी शक्तिशाली सेना देश के लिए उत्पन्न हर खतरे का सामना पूरे साहस से करेगी और देश की जनता की मदद से इसकी एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि दशकों से पाकिस्तान आतंकवाद के दंश से पीड़ति रहा है। लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है और सेना के अभियान से आतंकवादियों का काफी हद तक सफाया किया जा चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो