scriptड्रोन हमले में मारा गया अफगानिस्तान का IS प्रमुख हाफिज सईद खान | US drone strike in Afghanistan killed ISIS leader Hafiz Saeed Khan | Patrika News

ड्रोन हमले में मारा गया अफगानिस्तान का IS प्रमुख हाफिज सईद खान

Published: Aug 14, 2016 12:33:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

26 जुलाई को दक्षिणी अफगानिस्तान के एक प्रांत में हुए इस हमले में हाफिज सईद खान अपने सहयोगियों के साथ मारा गया

Hafiz-Saeed-Khan

Hafiz-Saeed-Khan

वाशिंगटन। अमरीकी ड्रोन हमले में अफगानिस्तान और पाकिस्तान में इस्लामिक स्टेट की शाखा का एक शीर्ष नेता मारा गया है। पेंटागन ने जानकारी दी कि 26 जुलाई को दक्षिणी अफगानिस्तान के एक प्रांत में हुए इस हमले में हाफिज सईद खान अपने सहयोगियों के साथ मारा गया है। खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

पेंटागन के उप प्रेस सचिव गॉर्डन ट्रोवब्रिज ने बताया कि अमरीका और अफगान विशेष अभियान बलों ने एक जुलाई से 30 जुलाई तक दक्षिणी नांगरहार प्रांत में आईएसआईएस के खिलाफ अभियान चलाया था।

इस अभियान में हाफिज सईद खान अफगानिस्तान के नंगारहार प्रांत के अचिन जिले में मारा गया। मारा गया आतंकी नेता पहले पाकिस्तान में सक्रिय तहरीक ए तालिबान का नेता था। उसे जनवरी 2015 में आइएस का अफगानिस्तान प्रमुख बनाया गया था। इसके लिए उसने आइएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी से अनुरोध किया था।

ट्रोवब्रिज ने बताया कि इस बार अमरीकी बलों ने 26 जुलाई को नांगरहार प्रांत में अचिन जिले के इस्लामिक स्टेट के हाफिज सईद खान को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए, जिसमें उसकी मौत हो गई। खान को अमरीका और गठबंधन बलों के खिलाफ हमलों में सीधे भाग लेने और अपने कृत्यों से विशेषकर नांगरहार में अफगानिस्तानियों को आतंकित के लिए के लिए जाना जाता था।

आईएसआईएस प्रमुख के तौर पर हाफिज ने अफगानिस्तान के पश्चिमी इलाके में आतंकी ट्रेनिंग कैंप स्थापित किए और आत्मघाती हमले करवाकर जलालाबाद में करीब 30 लोगों को मरवाया। पेंटागन के अनुसार हाफिज अमरीका और गठबंधन की सेनाओं पर हमले का भी आरोपी था। अफगानिस्तान में आईएसआईएस की सक्रियता बढऩे पर अमरीकी खुफिया एजेंसियां सक्रिय हुईं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो