scriptRaksha Bandhan 2017: इस बार चंद्रग्रहण और भद्रा होने के कारण एक दिन पहले मनेगी राखी | chandra grahan and bhadra on Raksha Bandhan 2017 muhurat in hindi | Patrika News

Raksha Bandhan 2017: इस बार चंद्रग्रहण और भद्रा होने के कारण एक दिन पहले मनेगी राखी

Published: Aug 02, 2017 01:36:00 pm

रक्षाबंधन 2017 इस बार कई कारणों से बहुत खास बन रहा है, इस दिन चंद्र ग्रहण तथा भद्रा दोनों एक साथ है

bhadra on raksha bandhan 2017 muhurat

bhadra on raksha bandhan 2017 muhurat

रक्षाबंधन 2017 इस बार कई कारणों से बहुत खास बन रहा है। सबसे पहले तो राखी का त्यौहार सोमवार को आ रहा है अर्थात सावन की पूर्णिमा इस बार सोमवार को है। साथ ही इस रक्षाबंधन पर चंद्र ग्रहण भी हो रहा है। इसी दिन सुबह भद्रा भी लगी हुई है जिसके कारण इस बार यह पर्व बहुत ही विशेष हो गया है।

यह भी पढें: चन्द्र ग्रहण पर बना दुर्लभ योग, इस एक उपाय से परिवार में होगा एका, विवाह के बनेंगे शुभ योग

यह भी पढें: चंद्र ग्रहण में करें ओंकारा का ये छोटा सा जप, मिलेगा चमत्कारिक फलरक्षाबंधन पर 11 बजे से पहले नहीं बांध सकेंगे राखी

इस बार रक्षाबंधन के पर्व पर सुबह भद्रा लगी हुई है जो 11 बजकर 4 मिनट पर समाप्त होगी। ज्योतिष के अनुसार भद्रा को शुभ कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है। अतः इस समह बहनें अपने भाईयों को राखी नहीं बांध सकेंगी।

यह भी पढें: ये छोटा सा टोटका दूर कर देता है हर टेंशन, खर्चा एक रूपया नहीं होता

यह भी पढें: इन मंत्रों के प्रयोग से दूर हो जाएगी आपकी हर समस्या

क्या है भद्रा

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार भद्रा का संबंध सूर्य तथा शनि से है। उग्र स्वभाव की होने के कारण इसे अंग करण में स्थान दिया गया है। भद्रा में किसी भी शुभ कार्य का निषेध किया गया है और भद्रा टलने के बाद ही कार्य करने की आज्ञा दी गई है।रक्षाबंधन पर है चंद्र ग्रहण
7 अगस्त 2017 को मनाए जा रहे रक्षाबंधन पर इस बार चंद्र ग्रहण का भी योग बना है। रात्रि 10 बजकर 52 मिनट पर ग्रहण आरंभ होगा जो रात 12 बजकर 49 मिनट तक रहेगा। परन्तु ग्रहण का सूतक दोपहर 1 बजकर 52 मिनट से ही आरंभ हो जाएगा। ऐसे में राखी बांधने के लिए केवल 11.04 बजे से लेकर 1.50 बजे तक का ही समय मिलेगा।

यह भी पढें: एक गिलास पानी से करें ये तंत्र प्रयोग, आपके घर से हट जाएगा भूत-प्रेत तथा बुरी शक्तियों का साया

यह भी पढें: घर में लगाएं सुंदर लड़कियों की तस्वीर, आने लगेगा पैसा ही पैसा

यह भी पढें: तुलसी का पौधा बता देगा, आपके साथ होने वाला है कुछ बुरा!

एक दिन पहले भी मनाएंगे राखी

हालांकि कुछ लोग इस त्यौहार को एक दिन पहले भी मनाने की तैयारी कर रहे हैं। उनके अनुसार राखी से एक दिन पहले रविवार आ रहा है और कोई अशुभ मुहूर्त भी नहीं रहेगा। अतः वो इसी दिन त्यौहार मनाएंगे।

सोमवार होने से भी खास बन गया है पर्व
इस बार कई वर्षों बाद जाकर ऐसा योग बना है कि सावन का महीना सोमवार को आरंभ हुआ और इसी दिन समाप्त भी हो रहा है। इस दिन भगवान शिव की आराधना का विशेष महत्व है। चन्द्रमा को भी भगवान शिव ने अपने मस्तक पर धारण किया हुआ है। यही कारण है कि इस दिन ग्रहण होने से यह पर्व तंत्र मंत्र के अनुष्ठानों के लिए विशेष बन रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो