scriptसोमवार को करें ये छोटा सा उपाय, शिव हाथों-हाथ बदल देंगे भाग्य | How to worship shiv in sawan month to get good luck | Patrika News

सोमवार को करें ये छोटा सा उपाय, शिव हाथों-हाथ बदल देंगे भाग्य

Published: Jul 31, 2017 09:32:00 am

देवों के देव महादेव के बारे में कहा जाता है कि वे इतने भोले-भंडारी है कि केवल जल चढ़ाने भर से सबकुछ दे देते हैं

how to worship shivlinga to change good luck

how to worship shivlinga to change good luck

देवों के देव महादेव के बारे में कहा जाता है कि वे इतने भोले-भंडारी है कि केवल जल चढ़ाने भर से सबकुछ दे देते हैं। ऐसे में यदि जल किसी तीर्थ स्थल या कावड़ यात्रा का हो तो मनमांगी मुराद जल्द पूरी होती है। यही वजह है कि श्रावण मास में कावड़ यात्रा से जल लाकर भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने को कोई भी मौका नहीं गंवाते। कावड़ से केवल शिव ही नहीं त्रिदेव (ब्रह्मा, विष्णु, महेश) भी प्रसन्न होते हैं। सच्चे मन से कावड़ लाने से बृहस्पति, केतु और चंद्र भी अनुकूल परिणाम देने लगते हैं।

यह भी पढें: प्रेमिका को पाने के लिए इस मंदिर में युवा करते हैं पूजा, बच्चों-बूढ़ों को अंदर घुसने की है मनाही

यह भी पढें: एक चुटकी नमक से आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जाने कैसे

यात्रा में शिवजाप से दोगुना लाभ

कावड़ से केवल शिव ही नहीं त्रिदेव (ब्रह्मा, विष्णु, महेश) भी प्रसन्न होते हैं। ज्योतिष में कावड़ यात्रा को छोटी यात्रा की संज्ञा दी गई है। कावड़ यात्रा में सड़क यात्रा से केतु ग्रह सुफल देता है। वहीं इस दौरान पीले वस्त्र धारण करने से बृहस्पति देव प्रसन्न होते हैं। तीर्थों का जल भरकर लाने से चंद्रदेव की कृपा मिलती है। वहीं यात्रा में शुद्ध सात्विक आचरण और मर्यादित रहने से शनि और राहु प्रसन्न होते हैं। यात्रा में माता पिता और बुजुर्गों को सम्मान देने और परंपरा निभाने से सूर्य देव और पितृ देव प्रसन्न होते हैं। अच्छा बोलने से वाणी के देवता बुध और शुक्र प्रसन्न होते हैं।

यह भी पढें: भगवान शिव को कभी न चढ़ाएं ये वस्तुएं, जानिए क्या हैं इनका राज

यह भी पढें: इन मंदिरों में पूरी होती हैं भक्तों की हर मन्नत, पाक मुस्लिम भी सिर झुकाते हैं

रिझाने का सहज रास्ता

कावड़ चढ़ाते वक्त ‘ऊँ नम: शिवाय‘, ‘महामत्युंजय मंत्र और रुद्राष्टाधायी’ के मंत्र जाप करते हुए भगवान शिव का अभिषेक करें। कावड़ यात्रा के दौरान भी शिव मंत्रों का जाप दोगुना फल देता है। सच्ची श्रद्धा से की गई कावड़ यात्रा भोले बाबा को प्रसन्न करने का सबसे सहज माध्यम है।

यह भी पढें: इस एक रेखा से तय होता है आदमी का भाग्य, इन उपायों से खुलती है किस्मत

यह भी पढें: घायल शनिदेव को हनुमान की कृपा से मिला था जीवनदान, इसलिए आज भी चढ़ता है तेल

यह भी पढें: पीली सरसों के टोटके, करते ही दिखाते हैं असर, लेकिन मिसयूज न करें

प्राचीन परंपरा

शिव पर जल चढ़ाने की परंपरा प्राचीन है। बात देवासुर संग्राम की है। सागर मंथन से निकले विष को भोलेनाथ ने विष पी लिया। इसके बाद वे छटपटाने लगे और तन-मन को शांत करने के लिए हिमालय की ओर भागे। उधर देवों की सेना भी मटकी में जल भर-भर कर शिव को शांत करने में जुट गई। वही ज्वाला अभी भी शांत हुई कि नहीं, पर शिव भक्तों की शिव पर जल चढ़ाने की यह परंपरा आज भी जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो