scriptछोटे बच्चों के लिए जब खरीदें कपड़े, ध्यान रखें ये बातें | If Buy clothes for your children when, keep in mind these things | Patrika News
बेबी

छोटे बच्चों के लिए जब खरीदें कपड़े, ध्यान रखें ये बातें

आपका बच्चा कितना भी बड़ा हो, मगर उनकी शापिंग के दौरान ध्यान रखें कपड़े एक साइज
बड़े हों

Apr 22, 2015 / 11:02 am

सुधा वर्मा

shopping for kids

shopping for kids

कुछ महीने से लेकर साल-दो साल के बच्चों के कपड़े खरीदने में काफी माथा-पच्ची करनी पड़ती है, समझ नहीं आता है कि कपड़े महंगे वाले खरीदे जाएं या फिर कुछ कम में ही काम चला लिया जाए। इस उम्र के बच्चों के कपड़े बहुत जल्दी छोटे होते हैं और पैसे बर्बाद होते से लगते हैं। अगर थोड़ी-बहुत समझदारी दिखाएंगी तो आपके पैसे कभी व्यर्थ नहीं जाएंगे।

एक साइज बड़ा खरीदें
बच्चा कितना भी बड़ा हो, उसकी उम्र से एक साइज बड़े कपड़े खरीदें। बच्चे बहुत जल्दी बढ़ते हैं और छह महीने के बच्चे भी 9-12 महीने वाले कपड़े पहन सकते हैं। एक साल का बच्चा आराम से दो साल के बच्चे के कपड़े पहन सकता है। हां, मौसम का भी ध्यान रखें कि आगे कौनसा मौसम आने वाला है, क्योंकि सर्दी के कपड़े गर्मी में नहीं चलेंगे और गर्मी के सर्दी में आप पहना नहीं सकतीं।

जब खरीदें सेल के दौरान
सेल के दौरान शॉपिंग करते वक्त आने वाले महीनों के लिए कपड़े खरीदें। जैसे आपका बच्चा जनवरी में नौ महीने का है तो अगली जनवरी में वह काफी बड़ा हो जाएगा। इसलिए एंड ऑफ सीजन सेल में 18-24 महीने के बच्चे के आने वाले कपड़े खरीदें और अगले सीजन में आराम से इस्तेमाल करें।

चुन-चुनकर खरीदें
बच्चों की बनियान, मोजे, प्लेन टॉप्स और पजामे में बहुत ज्यादा पैसे खर्च न करें। अगर आपको बच्चों को डिजाइनर या ब्रांडेड कपड़े पहनाने का शौक है तो भी कुछ जोड़ी सस्ते कपड़े भी खरीदें। इन्हें ब्रांडेड के साथ मिक्स एंड मैच करें। आपको लगेगा कि आपने बच्चे को ब्रांडेड कपड़े ही पहना रखे हैं।

ऑनलाइन खोजें
इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट्स काफी कपड़े बेचती हैं और समय-समय पर भारी छूट भी देती हैं। कुछ वेबसाइट्स तो खास बच्चों के लिए ही हैं। आप उन पर भी खोजें और उनमें मिलने वाले डिस्काउंट्स पर नजर रखें। आपको ब्रांडेड कपड़े काफी सस्ते मिल जाएंगे। आप चाहें तो ई-मेल अलर्ट का विकल्प चुन लें। वेबसाइट्स ऑफर बताती रहेंगी।

अगर चाहती हैं महंगे कपड़े खरीदना
यदि आप बच्चे के लिए महंगे कपड़े ही खरीदना चाहती हैं तो देखें कि आपको पैसे की पूरी कीमत मिल भी रही है या नहीं। पैंट या बाहर आने-जाने वाली ड्रेसेस थोड़ी-बहुत महंगी खरीद कर रखी जा सकती हैं लेकिन खास मौकों के लिए बहुत ज्यादा महंगे कपड़े खरीदने से बचें। ये पूरे साल ज्यादा काम भी नहीं आएंगे और रखे-रखे छोटे हो जाएंगे। इसलिए खास मौकों के लिए आप किसी से कपड़े उधार भी ले सकती हैं। इन्हें संभाल कर बच्चों को पहना दें।

ध्यान रखें
ज्यादातर रिश्तेदार छोटे बच्चे को कपड़े ही उपहार में देते हैं और अधिकतर नाप के। ये कपड़े बच्चों के बहुत ज्यादा दिनों तक काम नहीं आएंगे। इस चीज का फायदा उठाएं और जब बच्चा पैदा हो तो ढेर सारे कपड़े खरीद कर न रखें।

Home / Parenting / Baby / छोटे बच्चों के लिए जब खरीदें कपड़े, ध्यान रखें ये बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो