scriptअपने नन्हे की स्किन का ऎसे रखे ख्याल | Take care of your baby's skin | Patrika News

अपने नन्हे की स्किन का ऎसे रखे ख्याल

Published: Apr 17, 2015 02:51:00 pm

बच्चे को नहलाने से पहले उसके शरीर पर बेबी ऑयल की अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए

baby skin

baby skin

बच्चा जब बहुत छोटा होता है तो उसे स्पेशल केयर की जरूरत होती है। बच्चे की स्किन नाजुक होती है, इसलिए मौसम, वातावरण, खान-पान में समस्या से स्किन पर रैशेज पड़ सकते हैं। अपने बच्चे की कोमल स्किन को अच्छा बनाए रखने के लिए इन बातों का रखें ख्याल-

नहलाने से पहले

बच्चे को नहलाने से पहले उसके शरीर पर बेबी ऑयल की अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए। मालिश से बच्चे को आराम मिलता है और साथ ही नहाने के बाद भी स्किन मॉस्चराइज्ड रहती है।

नहाने का पानी
बच्चे का नहाने का पानी ना तो ज्यादा गर्म होना चाहिए और ना ही ज्यादा ठंडा। साथ ही बच्चे को ज्यादा देर तक पानी में नहीं छोड़ना चाहिए, वरना उन्हें ठंड लग सकती है। बच्चे को ज्यादा हार्ड साबुन से नहीं नहलाना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी स्किन रूखी हो जाती है। अगर साबुन की जरूरत ना हो तो इसका प्रयोग ना करें या केवल बेबी सॉप ही इस्तेमाल करें।

स्किन को ड्राई रखें

बच्चे के कपड़े, खिलौने आदि भीगे हुए नहीं होने चाहिए। बार-बार पानी लगने से उनकी स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। साथ ही बच्चों को पोंछते हुए सॉफ्ट तौलिए का इस्तेमाल करें, इससे स्किन पर रैशेज नहीं होंगे।

बेसन
जब बच्चा पैदा होता है तो उसकी बॉडी पर काफी बाल होते हैं। इन्हें कृत्रिम चीजों से हटाने की बजाए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। इसके लिए बेसन में दूध बनाकर पेस्ट बना लें और इसे बच्चों के शरीर पर बिल्कुल हल्के हाथ से रगड़े। ऎसा करने से शरीर पर बालों की ग्रोथ कम होती है और बच्चे की स्किन में चमक आती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो