scriptआपका भी 50 फीसदी बिजली बिल हो सकता है माफ, जानें कैसे- | 50 percent of the electricity bill can be waived | Patrika News
बालाघाट

आपका भी 50 फीसदी बिजली बिल हो सकता है माफ, जानें कैसे-

बिजली वितरण कम्पनी के बकाएदार उपभोक्ताओं के लिए यह बड़ी राहत वाली खबर है। वे 31 मई तक मिलेगा इस योजना का लाभ उठाकर 50 फीसदी बिल से मुक्ति पा सकते हैं।

बालाघाटApr 11, 2016 / 12:16 am

mantosh singh

balaghat

balaghat


बालाघाट/कटंगी. 31 दिसम्बर 2015 तक के बकाया बिजली बिल से परेशान उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है। मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड ने परेशान उपभोक्ताओं के लिए बकाया राशि समाधान योजना प्रारम्भ की है। 31 मई 2016 तक उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। 
बिजली वितरण कम्पनी से मिली जानकारी के अनुसार योजना का लाभ बीपीएल श्रेणी के घरेलू बिजली उपभोक्ता एवं निम्नदाब श्रेणी के अन्य सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा। 

सरचार्ज राशि में 100 प्रतिशत की छूट 

बकाया राशि समाधान योजना के तहत बीपीएल श्रेणी के घरेलू उपभोक्ताओं को एक मुश्त राशि जमा करने पर बकाया राशि में 50 प्रतिशत एवं सरचार्ज राशि में 100 प्रतिशत छूट मिलेगी एवं किश्तों में राशि जमा करने पर बकाया राशि में 50 प्रतिशत एवं सरचार्ज राशि में 92 प्रतिशत की छूट मिलेगी। वहीं निम्नदाब श्रेणी के अन्य सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एक मुश्त राशि जमा करने पर सरचार्ज राशि में 100 प्रतिशत की छूट एवं किश्तों में राशि जमा करने पर सरचार्ज राशि में 92 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

ये होंगे पात्र उपभोक्ता

जानकारी के अनुसार उक्त योजना का लाभ बीपीएल श्रेणी के घरेलू बिजली उपभोक्ता, शहरी क्षेत्र के झुग्गी-झोपड़ीवासी बिजली उपभोक्ता, निम्नदाब श्रेणी के अन्य सभी घरेलू बिजली उपभोक्ता, न्यायालय में लंबित प्रकरणों के बिजली उपभोक्ताओं को पात्र माना गया है। योजना से सम्बंधित जानकारी के लिए उपभोक्ता वितरण केन्द्र से सम्पर्क कर सकते हैं।

ये हैं विकल्प

गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले तथा शहरी क्षेत्र में अधिसूचित झुग्गी-झोपड़ी बस्तियों में निवास करने वाले निम्नदाब घरेलू उपभोक्ताओं के लिए योजना में प्रथम माह में चालू माह का देयक (बकाया राशि व सरचार्ज को छोड़कर भुगतान करना होगा) द्वितीय माह में चालू माह का देयक एवं मूल बकाया राशि का 50 प्रतिशत राशि का भुगतान करने पर शेष 50 फीसदी मूल बकाया राशि एवं 100 सरचार्ज की राशि माफ कर दी जाएगी, यह पहला विकल्प है। वहीं किश्तों में भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं के लिए प्रथम माह में चालू माह का बिल (बकाया राशि व सरचार्ज को छोड़कर) भुगतान करना होगा, द्वितीय माह में चालू माह के बिल के साथ बकाया राशि का 10 फीसदी भुगतान करने पर 92 फीसदी सरचार्ज राशि माफ की जाएगी। तीसरे से छटे माह तक प्रत्येक माह में चालू मूल माह का देयक एवं मूल बकाया राशि का 10 प्रतिशत भुगतान करने पर प्रांरभिक मूल बकाया राशि का 50 फीसदी की छूट दी जाएगी।
गौरतलब है कि बिजली वितरण कम्पनी ने बकाया बिजली बिल वसूलने के लिए यह पहल की है। इसका अच्छा प्रतिसाद मिलने की उम्मीद भी जताई है। फिलहाल जानकारी के अभाव में गिनती के उपभोक्ताओं ने ही इस योजना का लाभ लिया है।

Hindi News/ Balaghat / आपका भी 50 फीसदी बिजली बिल हो सकता है माफ, जानें कैसे-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो