script1 जनवरी से 20 हजार रुपए तक बढ़ेंगे मारुति कारों के दाम | maruti car prices to increase by 20k from 1st january automobile hindi news | Patrika News

1 जनवरी से 20 हजार रुपए तक बढ़ेंगे मारुति कारों के दाम

Published: Dec 12, 2015 01:23:00 pm

Submitted by:

भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने सभी वाहन 20,000 रुपए तक महंगे करने का फैसला किया है। कंपनी का यह फैसला 1 जनवरी से लागू होगा। यही नहीं हुंडई मोटर इंडिया भी अगले महीने से अपने वाहनों के दाम 30,000 रुपए तक बढ़ाएगी।  मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि […]



भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने सभी वाहन 20,000 रुपए तक महंगे करने का फैसला किया है। कंपनी का यह फैसला 1 जनवरी से लागू होगा।

यही नहीं हुंडई मोटर इंडिया भी अगले महीने से अपने वाहनों के दाम 30,000 रुपए तक बढ़ाएगी। मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि लागतों में बढ़ती वृद्धि और डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने की वजह से यह फैसला लिया गया है।

हुंडई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा कि इस चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों में हम उत्पादन लागत बढऩे और डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने जैसे कारकों की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए विवश हैं।

प्रस्तावित मूल्य वृद्धि जनवरी, 2016 से एलीट एवं क्रेटा सहित सभी मॉडल पर लागू हो जाएगी। पिछले दिनों चेन्नई में आई बाढ़ की वजह से कंपनी को वहां कारखाने में कुछ दिन तक उत्पादन भी बंद करना पड़ा था।

उल्लेखनीय है कि टोयोटा, मॢसडीज बेंज और बीएमडब्ल्यू सहित विभिन्न कार कंपनियां अगले साल जनवरी से कीमतें बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं। हुंडई तीन लाख रुपये से 30 लाख रुपये की कीमत के बीच कारों के नौ मॉडल बेचती है। इसमें इयॉन, आई10, ग्रैंड आई10, एलीट आई20, एक्टिव आई20, एक्सेंट, वरना, एलांट्रा और सांता के शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो