Patrika Hindi News

> > > > Opinion Songudda found absent from school principal

स्कूल से अनुपस्थित पाई गई सोनगुड्डा प्राचार्य राय

Updated: IST balaghat
डीईओ ने किया स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षणएक दिन का वेतन काटने की डीईओ ने की अनुशंसा

बालाघाट. जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल ने 22 सितम्बर को शाउमावि सोनगुड्डा, डाबरी एवं हाईस्कूल गिडोरी का आकस्मिक निरीक्षण किया और वहां की शिक्षण व्यवस्था का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान शाउमावि सोनगुडा प्राचार्य नीलू राय अनुपस्थित पाई गई। इस कारण नीलू राय का एक दिन का वेतन रोकने के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास बालाघाट को पत्र लिखा गया है। इसके साथ ही शाला में अनुपस्थिति रहने के कारण उन्हें समक्ष में उपस्थित होकर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने कहा गया है।

तीन दिनों में दें स्पष्टीकरण

सोनगुड्डा व शाउमावि डाबरी के निरीक्षण पाया की छात्र-छात्राओं से प्रायोगिक कार्य नहीं कराए जा रहे हंै। कक्षा में शिक्षक नहीं पाए जाने पर प्राचार्य को स्पष्टीकरण जारी किया गया। छात्र-छात्राओं में शिक्षा का स्तर कमजोर पाए जाने पर शिक्षकों को शिक्षा का स्तर सुधारने एवं बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। कमियों की पूर्ति कर पालन प्रतिवेदन एवं स्पष्टीकरण 3 दिवस में प्रस्तुत करने कहा गया है।

बाहर बैठे थे शिक्षक

शा. हाईस्कूल गिडोरी के निरीक्षण में विद्यालय की कक्षा खाली थी और सभी शिक्षक बाहर बैठे पाए गए। इस पर प्रभारी प्राचार्य अमर सिंह मेरावी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया। डीईओ लाल ने विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दूर करने एवं शिक्षा व्यवस्था में सुधार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश शिक्षकों को दिए हैं।

वेतन काटने के निर्देश

इसके पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ एडीपीसी मोहन बोपचे ने भी लांजी के हाईस्कूल बेलगांव का आकस्मिक निरीक्षण कर विद्यालय में दैनंदिनी, पाठयक्रम तैयार नहीं पाया गया एवं प्रायोगिक कार्य नहीं कराए जा रहे हंै। विद्यालय में पदस्थ महेन्द्र तिड़के एवं अशोक उइके का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश संकुल प्राचार्य को दिए गए। इसी तरह लालबर्रा के जाम, मोहगांव ध का निरीक्षण कर कमियां पाई गई। डीईओ ने बताया कि आगामी समय में प्रत्येक सप्ताह में विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे