Patrika Hindi News

> > > > The third eye will monitor disturbances

तीसरी आंख से की जाएगी गड़बड़ी की निगरानी

Updated: IST balaghat
सीसीटीवी से लैस होगी जिले की मंडिया30 सितंबर से प्रदेश की 19 मंडी और जुडेंगी राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना सेकृषि मंत्री बिसेन ने की मंडी बोर्ड की समीक्षा के दौरान दिए निर्देश

बालाघाट. खरीफ सीजन की फसलों के आवक का समय हो गया है। सभी फसलों का किसानों को समर्थन मूल्य मिले और बिचौलिए औने-पौने दाम पर न खरीदें सहित ऐसी अन्य गड़बडिय़ों पर निगरानी अब तीसरी आख से की जाएगी। प्रदेश शासन के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने 22 सितम्बर को मंडी बोर्ड में आंचलिक अधिकारियों की बैठक में अप्रैल माह से अभी तक के कार्यों र्और मंडी शुल्क की समीक्षा करते हुए बालाघाट सहित प्रदेश की 19 मंडियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए। बैठक में राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रबंध संचालक राकेश श्रीवास्तव उपस्थित थे।

भोपाल में योजना लागू

मंत्री मंत्री बिसेन ने कहा कि 30 सितंबर से प्रदेश की 19 मंडी में राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना शुरु हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की इस योजना में प्रदेश की 20 मंडी का चयन किया गया है। इसमें से भोपाल की करोंद मंडी में पायलट तौर पर 14 अप्रैल से यह योजना लागू हो चुकी है।

30 सितंबर से पूर्व करें सभी तैयारी

कृषि मंत्री बिसेन ने कहा कि ई-मंडी से संबंधित अधिकारी 30 सितंबर के पहले सभी तैयारियां पूरी कर लें। इसके बाद योजना सुचारू रूप से संचालित हो यह भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि खरीफ फसलों के लिए भारत सरकार द्वारा तय किए गए समर्थन मूल्य का प्रचार-प्रसार हो। मंडी समितियों में सीसीटीवी कैमरे के जरिए निरंतर नजर रखने को कहा ताकि कोई भी गड़बड़ी न होने पाए।

मंडी में बनाए जैविक प्लेटफार्म

मंत्री बिसेन ने जैविक उत्पादों के विक्रय के लिए मंडियों में जैविक प्लेटफार्म बनाने को कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री हम्माल एवं तुलावटी सहायता योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार और संबंधित को इसकी जानकारी हो यह सुनिश्चित करने को कहा। बिसेन ने मंडी समितियों में किसानों को 5 रुपए थाली भोजन उपलब्ध करवाने की योजना में व्यापक सुधार लाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने किसानों को गुणवत्तापूर्ण भोजन, पीने का शुद्ध पानी और बैठने की बेहतर व्यवस्था हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे