scriptनीतीश का आदेश, सबको दें मुफ्त बिजली कनेक्शन | Nitish Kumar orders free power connection to all | Patrika News

नीतीश का आदेश, सबको दें मुफ्त बिजली कनेक्शन

Published: Nov 28, 2015 10:10:00 am

Submitted by:

Kamlesh Sharma

 बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए वादों में से एक और वादा पूरा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे नवंबर 2017 तक राज्य में सबको मुफ्त बिजली कनेक्शन मुहैया कराना सुनिश्चित करें।

nitish kumar

nitish kumar

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए वादों में से एक और वादा पूरा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे नवंबर 2017 तक राज्य में सबको मुफ्त बिजली कनेक्शन मुहैया कराना सुनिश्चित करें। बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले नीतीश ने जनता से कुल सात वादे किए थे। 

गौरतलब है कि गुरुवार को उन्होंने पटना में अप्रैल से शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। बिजली विभाग से संबंधित मंत्रालय के अधिकारियों ने मीडिया को जानकारी दी, ‘बिजली का कनेक्शन मुफ्त में मिलेगा, लेकिन जितनी बिजली लोग खर्च करेंगे, उन्हें उसके बिल का भुगतान करना होगा। इस परियोजना में सरकार का खर्च 1,500-1,800 करोड़ रुपए तक बढ़ सकता है।
Power off today


सभी को कराया जाएगा मुहैया
इससे पहले बिजली का मुफ्त कनेक्शन देने का वादा गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए किया गया था, लेकिन अब इसे गरीबी रेखा श्रेणी से ऊपर के लोगों को भी मुहैया कराया जाएगा, जिससे इसका फायदा राज्य के और 50-60 लाख परिवारों को मिलेगा। बिहार में 39,073 गांवों में से 2,719 गांवों को बिजली की सुविधा दी जानी है। 

Power consumption shall be the day

नवंबर, 2005 में शहरी क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता शहरी क्षेत्रों में छह से आठ घंटे थी और ग्रामीण इलाकों में दो सी तीन घंटे। लेकिन 2015 में शहरी क्षेत्रों में बिजली 22-24 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 15-16 घंटे तक रहने लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो