script44 निर्धन बेटियां नहीं भर पा रही थी स्कूल की फीस मदद के लिए उठे सैकड़ों हाथ | Balod : Daughters studying in school fees will not hinder | Patrika News

44 निर्धन बेटियां नहीं भर पा रही थी स्कूल की फीस मदद के लिए उठे सैकड़ों हाथ

locationबालोदPublished: Dec 06, 2016 11:37:00 am

बेटी पढ़ाओ अभियान की एक नई कड़ी में आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहन देने जिला प्रशासन ने नई पहल की है। अब गरीब परिवार की बेटियों को परीक्षा शुल्क के अभाव में शिक्षा से वंचित नहीं होना पड़ेगा।

Balod : Daughters studying in school fees will not

Balod : Daughters studying in school fees will not hinder

बालोद/दल्लीराजहरा.बेटी पढ़ाओ अभियान की एक नई कड़ी में आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहन देने जिला प्रशासन ने नई पहल की है। इसमें गरीब परिवार की बेटियों को परीक्षा शुल्क के अभाव में शिक्षा से वंचित होने से बचाने के लिए कक्षा 10वीं व 12वीं में अध्ययनरत डौंडी व दल्लीराजहरा की कुल 44 छात्राओं का परीक्षा शुल्क 15 हजार 480 रुपए जिला खनिज संस्था के न्यास निधि से पटाया जाएगा। मामले में संबंधित शाला प्राचार्य के खाते में जमा कराए जाने का निर्णय लिया गया है। प्रेरणा अभियान खंड स्तरीय समिति के इस निर्णय पर पालकों ने राहत महसूस की है।

परीक्षा शुल्क जमा करने में जताई थी असमर्थता
इस संबंध में एसडीएम एसके गुप्ता ने जानकारी दी कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या शाला डौंडी से 34 छात्राओं की सूची उन्हें कलक्टर के आदेश सहित प्राप्त हुआ है। इसमेेंं कक्षा 10वीं एवं 12वीं के अध्ययनरत छात्राएं सत्र 2016-17 के परीक्षा शुल्क जमा करने में असमर्थता जताई थी। इस सूची के साथ ही अन्य 15 छात्राओं की अहस्ताक्षरित सूची प्राप्त हुई है।

इन स्कूलों के बच्चों ने दिए थे आवेदन
इस सूची को विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने परीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जिसमें प्रेरणा अभियान अंतर्गत लाभान्वित छात्र-छात्राओं के पिता का नाम, उनका व्यवसाय व अन्य जानकारी संबंधित विद्यालय के प्राचार्य से सत्यापन कराया गया है। उसके आधार पर छात्राओं को सहयोग राशि दी गई है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला डौंडी में अध्ययनरत 12वीं अ के 13, कक्षा 12 वीं ब के 5, कक्षा 10 वीं अ के 2 और कक्षा 10 वीं ब के 14 को मिलाकर कुल 34 छात्राओं के परीक्षा शुल्क की राशि कुल 12 हजार 60 रुपए अदा करने में असमर्थ बताई थी।

प्राचार्य के खाते में जमा कराने का निर्णय

उक्त पत्र के साथ ही दल्लीराजहरा स्थित बीएसपी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 की 10 छात्राएं जिसमें कक्षा 12वीं की 7 व 10वीं की 3 छात्राएं सहित कुल 10 छात्राओं की परीक्षा शुल्क की कुल राशि 3400 रुपए अदा करने में असमर्थता जताने संबंधी पत्र भी प्राप्त हुआ। प्रेरणा अभियान खंड स्तरीय समिति द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या शाला डौंडी की 34 छात्राओं एवं बीएसपी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 की 10 छात्राओं का कुल परीक्षा शुल्क 15 हजार 48 0 रुपए जिला खनिज संस्था के न्यास निधि के तहत उनकी राशि को संबंधित प्राचार्य के खाते में जमा कराने का निर्णय लिया गया।

पालकों को मिली राहत
एसडीएम ने बताया यदि छात्राओं ने 2016-17 के परीक्षा शुल्क को जमा कर दिया हो तो भी संबंधित छात्राओं के बैंक खाते में उस राशि को जमा किया जाएगा। समिति द्वारा की जा रही इस कार्रवाई की जानकारी कलक्टर राजेश सिंह राणा को भेज दी गई है। वहीं फीस जमा करने पर पालकों ने बड़ी राहत महसूस की है। उन्होंने कलक्टर के प्रति आभार जताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो