Patrika Hindi News

ये क्‍या विजयी प्रत्याशियों को पार्टियों ने बता दिया अपना समर्थक

Updated: IST Election, cooperative election, political party, c
जिले के सेवा सहकारी समितियों में संचालक मंडल का चुनाव जारी है। रविवार को जिले के 69 सेवा सहकारी समिति में से 25 समितियों में प्रथम चरण का चुनाव हुआ।

बालोद. जिले के सेवा सहकारी समितियों में संचालक मंडल का चुनाव जारी है। चुनाव अंतर्गत रविवार को जिले के 69 सेवा सहकारी समिति में से 25 सेवा सहकारी समितियों में प्रथम चरण का चुनाव हुआ। द्वितीय चरण का चुनाव 25 जून को होगा तथा तृतीय चरण के लिए चुनाव 2 जुलाई को होगा।

सक्रिय हो गए राजनीतिक दल
रविवार देर रात तक चुनाव परिणाम आने के बाद अब बड़े राजनीतिक दल इसमें सक्रिय हो गए हैं। चुनाव में जितने भी जीते प्रत्याशी हैं उनको भाजपा और कांग्रेस अपना-अपना समर्थित बता रहे हैं। प्रथम चरण का मतदान होने के बाद अब दोनों बड़े राजनीतिक दल और सक्रिय दिखाई देने लगे हैं। दूसरे व तीसरे चरण के चुनाव में अपने समर्थित प्रत्याशी को ढूंढने में लगे हैं।

अध्यक्ष बनाने लगा रहे जी-जान
इधर प्रथम चरण में जीते प्रत्याशियों को अपनी ओर मिलाने में लगे हुए हैं। इन्हीं जीते प्रत्याशियों में से अब प्रत्येक सोसाइटी में समिति अध्यक्ष का चुनाव होना है ऐसे में अब भाजपा-कांग्रेस के नेता अपने समर्थित अध्यक्ष बनाने जी-जान लगा रहे हंै। कहीं ऐसा न हो जीते प्रत्याशियों को अज्ञातवास पर ले जाया जाए।

समिति अध्यक्ष का करेंगे चुनाव
बात दें कि सेवा सहकारी समिति चुनाव में केवल जिला सहकारी केंद्रीय बैंक व सेवा सहकारी समितियों के पात्र व साफ-सुथरे किसान सदस्यों से ही प्रत्येक समितियों में 11 संचालक मंडल का चुनाव किया जाता है। इन्हीं विजेताओं में से 11 मिलकर अपने समिति अध्यक्ष का चुनाव करेंगे पर इस गैर राजनीतिक चुनाव में राजनीतिक दल भी सक्रिय हो गए हैं। राजनीतिक चुनाव चिन्ह नहीं होने के बावजूद भी बड़े चुनाव जैसी तैयारी कर रहे हैं। पर भाजपा-कांग्रेस के कार्यकर्ता विजयी प्रत्याशियों को अपना समर्थित बता रहे हैं। जब विजयी प्रत्याशियों का नाम पूछे, तो पार्टी के लोग नाम ही नहीं बता पाते।

समर्थन मांगने गांव-गांव घूम रहे प्रत्याशी
पहला चरण संपन्न होने के बाद सोमवार को तृतीय चरण के लिए नामांकन भरे गए। द्वितीय चरण के लिए पहले से नामांकन भर लिया गया है। साथ ही सोमवार को तृतीय चरण के लिए नामांकन भरा गया। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक संचालक मंडलों का चुनाव तीन चरण में किया जा रहा है। रविवार को किसान कांग्रेस के पदाधिकारियों ने ग्राम मटिया (पी) में अपने सदस्यों की बैठक लेकर चुनाव की तैयारी करते दिखे। प्रत्याशियों को समर्थन देकर अपनी ओर रिझाने की कोशिश कर रहे हैं।

द्वितीय चक्र में यहां होगा नामांकन
द्वितीय चक्र में गोरकापार, परसदा, खप्परवा$डा, सिर्री, भरदाकला, गब्दी, खुरसुनी, अर्जुंदा, कांदुल, कोड़ेवा, पिरीद, ओड़ारसंकरी, सुरेगांव, नवागांव, मुढिय़ा, पिनकापार, खामतराई, देवरी, नाहंदा, खेरथा, भंडेरा व जेवरतला समितियों में निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ होगी। द्वितीय चक्र के निर्वाचन के लिए चार जोनल अधिकारी व 22 निर्वाचन अधिकारियों व उनकी टीम की ड्यूटी लगाई गई है। जोनल अधिकारियों में एमएन देवांगन, यूएस शर्मा, एचएन योगी व गौरव शर्मा हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???