Patrika Hindi News

साहूकार झुम्मरलाल ने किया ऐसा काम जिससे परेशान ग्रामीण बैठे भूख हड़ताल में

Updated: IST Moneylender, hunger strike, usury, complaint
गुण्डरदेही ब्लॉक के ग्राम परसदा निवासी विवादित व चर्चित साहूकार झुम्मरलाल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दर्जनभर से अधिक गांव के प्रभावित लोग भूख हड़ताल पर बैठ गए।

बालोद. गुण्डरदेही ब्लॉक के ग्राम परसदा निवासी विवादित व चर्चित साहूकार झुम्मरलाल बाफना की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दर्जनभर से अधिक गांव के प्रभावित लोगों ने सोमवार को गुण्डरदेही ब्लॉक मुख्यालय में भूख हड़ताल पर बैठ गए। पुलिस द्वारा समझाने के बाद ही झुम्मर लाल के कृत्य से नाराज लोगों ने हड़ताल वापस लिया।

थाने में की गई शिकायत
गुंडरदेही थाने से मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम हल्दी निवासी रजिया बेगम ने बताया झुम्मर लाला बाफना ने उसकी जमीन को बिना किसी सूचना के धोखाधड़ी कर हड़प लिया जिसकी सूचना व शिकायत कई बार थाने में की गई थी। जमीन के सीमांकन की भी मांग की थी, पर पटवारी उक्त जमीन की जगह जाकर भी सीमांकन नहीं कराया जिससे परेशान रजिया ने प्रभावित लोगों के साथ मिलकर भूख हड़ताल में बैठ गए।

न्यायालय से मिला है स्टे
जानकारी के मुताबिक कई महीनों से झुम्मर लाल फरार थे जो वापस आ गए हैं। पर न्यायालय में स्टे लगने के कारण पुलिस भी झुम्मर लाल को गिरफ्तार नहीं कर पा रही है। पुलिस भी न्यायालय के आदेश का इंतजार कर रही है।

धोखाधड़ी के कई मामले है झुम्मर लाल पर
बता दें कि झुम्मर लाल पर धोखाधड़ी के कई मामले हैं थाना रनचिराई में भी लगभग दर्जन भर से अधिक लोगों ने धोखाधड़ी के मामले दर्ज कराए हैं। झुम्मर लाल अपने क्षेत्र का बड़ा साहूकार है। लोग इनसे उधार में सामान लेते थे उसी की आड़ में झुम्मर लाल लोगो पर दोगुना-तिगुना ब्यॉज जोड़ देते थे और उधार जमा नहीं करने पर उसकी जमीन व घर को अपने कब्जे में रख लेता था। बकाया सूचना बोर्ड भी लगा देता था कि यह ज़मीन झम्मर लाल की हो गई।

शिकायत पर गिरफ्तारी करने के आदेश पर थे फरार
जानकारी के मुताबिक झुम्मर लाल की गिरफ्तारी व हड़पी जमीन की वापसी की मांग को लेकर गुण्डरदेही क्षेत्र के सैकड़ों प्रभावित लोगों ने पूर्व एसपी आरिफ शेख से मिलकर झुम्मर लाल की गिरफ्तारी की मांग की थी जिसके बाद पुलिस गिरफ्तार करने गई, तो झुम्मर लाल फरार हो गया। हालांकि पुलिस ने झुम्मर लाल के बेटे को गिरफ्तार किया था।

थाना प्रभारी के समझाईश के बाद भूख हड़ताल समाप्त
गुण्डरदेही थाना प्रभारी वर्मा ने बताया झुम्मर लाल पर धोखाधड़ी का आरोप लगा है। उसकी गिरफ्तारी को लेकर भूख हड़ताल किए, पर प्रदर्शनकारियों को बताया गया कि न्यायालय में इस मामले पर स्टे लगा हुआ है इस कारण झुम्मर लाल को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। तो वे भूख हड़ताल समाप्त कर दिए।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???