Patrika Hindi News

इस साल नजर आएंगे ग्रहण के चार नजारे

Updated: IST bangalore news
अपनी-अपनी कक्षा में अग्रसर धरती और चांद इस वर्ष ग्रहण के चार नजारे पेश करेंगे जबकि साल के आखिरी महीने में सुपरमून भी अपनी छटा बिखेरेगा

बेंगलूरु. अपनी-अपनी कक्षा में अग्रसर धरती और चांद इस वर्ष ग्रहण के चार नजारे पेश करेंगे जबकि साल के आखिरी महीने में सुपरमून भी अपनी छटा बिखेरेगा। इसके अलावा चंद्रमा द्वारा ग्रहों के आच्छादन की घटना भी खगोलीय दृष्टिकोण से वर्ष 2017 को आकर्षक बनाएगी।

भारतीय ताराभौतिकी संस्थान के प्रोफेसर (सेनि) रमेश कपूर ने बताया कि वर्ष 2017 में चार ग्रहण हैं। दो सूर्य के और दो चंद्रमा के। ये ग्रहण जोड़ो में हैं। साल का पहला ग्रहण 11 फरवरी 2017 को है। यह चंद्रमा के उपछाया का ग्रहण है और उसके 15 दिन बाद 26 फरवरी को सूर्य का वलयाकार ग्रहण हैं। अगला जोड़ा अगस्त में है। 7 अगस्त को चंद्रमा का उपछाया का ग्रहण हैं जबकि 21 अगस्त को पूर्ण सूर्यग्रहण हैं।

आगामी 11 फरवरी के उपछाया का चंद्रग्रहण भारत, एशिया, अफ्रीका, अंध महासागर और उत्तरी एवं दक्षिणी अमरीका में दिखाई देगा। वहीं 26 फरवरी का सूर्य का वलयाकार ग्रहण दक्षिणी प्रशांत, अंध महासागर और अफ्रीका के कुछ पश्चिमी हिस्सों में देखा जा सकेगा। वलयाकार सूर्य ग्रहण की अधिकतम अवधि 44 सेकेंड है। यह ग्रहण भारत से नहीं दिखाई देगा। इसके बाद 7 अगस्त चंद्रमा के उपछाया का ग्रहण एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से दिखाई देगा। इस ग्रहण की छाया भारत पर भी पड़ेगी।

वहीं साल का आखिरी ग्रहण 21 अगस्त का पूर्ण सूर्य ग्रहण है। यह ग्रहण जिस समय होगा उस समय भारत में रात होगी। इस ग्रहण का मुख्य दर्शक संयुक्त राष्ट्र अमरीका है और वर्ष 1979 के बाद वहां पडऩे वाला पहला पूर्ण सूर्यग्रहण है।

यानी 38 साल के बाद अमरीका पूर्ण सूर्यग्रहण देगा। इस ग्रहण के अध्ययन के लिए अमरीका के शौकिया लोग, खगोलविद और शिक्षण संस्थान बेहद उत्साहित हैं और अभी से तैयारियों में लग गए हैं।

साल के आखिरी महीने में 3 दिसम्बर 2017 की पूर्णिमा सुपरमून होगी। उस दिन चांद आकाश में अपनी अद्भूत छटा बिखेरेगा। उससे पहले 18 सितम्बर 2017 को मध्यरात्रि के समय चंद्रमा मंगल और बुध ग्रह का आच्छादन करेगा। हालांकि, आच्छादन की घटना भारत से नजर नहीं आएगी मगर 18 सितम्बर की शाम को चंद्रमा इन ग्रहों के बेहद करीब होगा। चंद्रमा को मंगल और बुध के करीब देखना भी कम आकर्षक नहीं होता।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???