Patrika Hindi News

फेस-1 के अंतिम चरण पर मेट्रो जल्द: जार्ज

Updated: IST bangalore news
नम्मा मेट्रो के फेस-1 के पूरे मार्ग पर अगले माह के दूसरे सप्ताह में मेट्रो सेवा आरंभ होगी। इसके साथ ही मेट्रो के यात्रियों की संख्या बढ़कर रोजाना पांच लाख से अधिकहोने की उम्मीद बेंगलूरु मेट्रो रेल

बेंगलूरु. नम्मा मेट्रो के फेस-1 के पूरे मार्ग पर अगले माह के दूसरे सप्ताह में मेट्रो सेवा आरंभ होगी। इसके साथ ही मेट्रो के यात्रियों की संख्या बढ़कर रोजाना पांच लाख से अधिकहोने की उम्मीद बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) को है।

बेंगलूरु विकास मंत्री के.जे.जार्ज ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि सरकार ने बीएमआरसीएल को 15 अप्रेल तक फेस-1 का पूरा निर्माण कार्य खत्म कर मेट्रो सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। बिजली की केबल, जल सप्लाई के लिए पाइप जोडऩे, प्लेटफार्मों पर टाइल्स और ग्रेनाइट बिछाने का कामअंतिम चरण में है।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त को अगले दो-तीन दिन में पत्रलिखकर मेट्रो के प्रायोगिक परिचालन का अनुरोध किया जाएगा। विश्वास है कि माह के अंत तक रेलवे सुरक्षा आयुक्त परिचालन परीक्षण के बाद बीएमआरसीएल को नए रूट पर मेट्रो परिचालन का प्रमाण-पत्र दे देंगे। उन्होंने बताया कि नागसंद्रा से संपिंगे रोड तथा बैयप्पनहल्ली से मैसूरु रोड के बीच रोजाना दो लाख यात्री यात्रा कर रहे हैं। पूरे फेस-1 पर मेट्रो आरंभ होने के बाद पांच लाख यात्री मेट्रो से यात्रा करेंगे, ऐसी उम्मीद है।

नेशनल कॉलेज से येलाचेनाहल्ली मार्ग निर्मित हुए चार साल हो गए हैं। जामुनी मार्ग पर बैयप्पनहल्ली से मैसूरु रोड और हरित मार्ग पर संपिंगे रोड से नागसंद्र तक मेट्रो रेल सेवा जारी है। केंपेगौड़ा मेट्रो स्टेशन से मार्केट का भूमिगत मार्ग का कामपूरा हो गया है।

फेस-1 की सेवा उपलब्ध होने पर क्षेत्र में कम से कम 20 फीसदी यातायात समस्या हल होगी। हरित मार्ग पर संपिंगे रोड से राजाजीनगर, महालक्ष्मी ले-आउट, मैसूरु सोपफैक्ट्री, यशवंतपुर, गोरागुंटेपाल्या, पीनिया, पीनिया कारखाना, जालाहल्ली, टी.दासरहल्ली और नागसंद्र तक मेट्रो सेवा जारी है। जामुनी रंग के मार्ग पर बैयप्पनहल्ली से स्वामी विवेकानंद रोड, इंदिरानगर, हलसूरु, ट्रिनिटी सर्कल, एमजीरोड. कब्बन पार्क, विधानसौधा, सर.एम.विश्वेश्वरैय्या रोड, कैंपेगौड़ा मेट्रो स्टेशन, मागड़ी रोड, होसाहल्ली, विजयनगर, अत्तिगुप्पे, दीपांजलिगर तक मेट्रो परिचालित है।

नागसंद्र से येसाचेनाहल्ली रेल सेवा आंरभ होने पर संपिंगे रोड, कैंपेगौड़ा मेट्रो स्टेशन, चिकपेट, के.आर.मार्केट, नेशनल कॉलेज, लालबाग, साउथ एंड सर्कल, जयनगर, जेपीनगर होते हुए येलाचेनाहल्ली जाएगी। जार्ज ने बताया कि फेस-1 का कुल मार्ग 42.1 किलोमीटर है। बैयप्पनहल्ली से मैसूरु रोड तक 18.10 किलोमीटर, नागसंद्र से येलाचेनाहल्ली के बीच 24.20 किलोमाटर, भूमिगत में मार्ग 8.52 किलोमीटर और ऊपरी मार्ग की लंबाई 33.42 किलोमीटर है। संपिंगे रोड से केआर मार्केट का मार्ग 4 किमी और नेशनल कॉलेज से येलाचेनाहल्ली का मार्ग आठ किमी होगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???