scriptमेट्रो रेल परियोजना नौ शहरों में विचाराधीन: वैंकेया | Metro Rail project under consideration in nine cities: Vankeya | Patrika News
बैंगलोर

मेट्रो रेल परियोजना नौ शहरों में विचाराधीन: वैंकेया

देश के
नौ शहरों में मेट्रो रेल निर्माण का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है। ये
परियोजनाएं लखनऊ, पुणे, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम, कोच्चि, अहमदाबाद

बैंगलोरMay 02, 2015 / 12:34 am

कमल राजपूत

Banglore news

Banglore news

बेंगलूरू। देश के नौ शहरों में मेट्रो रेल निर्माण का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है। ये परियोजनाएं लखनऊ, पुणे, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम, कोच्चि, अहमदाबाद और नागपुर आदि में प्रस्तावित हैं। इन परियोजनाओं पर 83 हजार करोड़ रूपए व्यय होंगे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वैंकया नायडू ने शुक्रवार को यहां बेंगलूरू मेट्रो रेल के 3बी खंड का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही। वैंकेया ने कहा कि नौ शहरों में प्रस्तावित मेट्रो की लम्बाई 223 किलोमीटर होगी।

10 लाख की आबादी वाले शहरों को प्रमुखता
शहरों में यातयात के बढ़ते दबाव और प्रदूषण की चुनौतियों से निपटने के लिए मेट्रो रेल परियोजना से 10 लाख की आबादी वाले शहरों को इससे जोड़ा जाएगा। पहले मेट्रो सेवा सिर्फ 20 लाख की आबादी वाले शहरों में उपलब्ध कराने की योजना थी। वैंकेया ने कहा कि मेट्रो रेल जैसी सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को लागू करने से मुसाफिरों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि वे जहां भी लोगों से मिलते हैं उन्हें दो ही मांगें सुनने को मिलती है। एक मेट्रो रेल की सुविधा और दूसरी स्मार्ट सिटी परियोजना शुरू करने की मांग। उन्होंने कहा कि 10 लाख की आबादी वाले शहरों में मेट्रो रेल परियोजना जल्द ही शुरू की जाएगी।

लोगों को राहत, सरकार की बचत
वैंकेया ने मेट्रो रेल के फायदों का उल्लेख करते हुए कहा कि दिल्ली में इसने लोगों की जिंदगी बदल दी। लोगों को जहां जाने मे पहले घंटों लगते थे वहां अब वे चंद मिनटों में पहुंच जाते हैं। दिल्ली में मेट्रो रेल का विस्तार 120 किमी तक हो चुका है। हर दिन 35 से 40 लाख यात्री यात्रा करते हैं। मेट्रो रेल से हर साल केन्द्र को 10 हजार करोड़ रूपए की बचत हो रही है। यह राशि यातायात समस्याओं के समाधान के लिए खर्च की जाती थी।

कोच उत्पादन को बढ़ावा
वैंकेया ने कहा कि बड़े पैमाने पर शहरों को मेट्रो रेल से जोड़ने के लिए सरकार देश में मेट्रो कोच (कार) के उत्पादन को प्रोत्साहन दे रही है। दिल्ली मेट्रो के तीन चरणों के लिए जरूरी 2100 कोचों में से 1850 देश में उत्पादित हैं। वैंकेया ने कहा कि देश में अभी सालाना 620 मेट्रो कोचों का ही उत्पादन होता है। इसमें बेंगलूरू में सरकारी कंपनी बीईएमल 150, गुजरात में बम्बाडियर 350 और चेन्नई में अल्सटम 120 कोच का उत्पादन करती है। अल्सटम चित्तूर के श्री सिटी में मेट्रो कोच उत्पादन के लिए 630 करोड़ की लगात से एक और इकाई स्थापित कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया को करेंगे निर्यात
वैंकेया ने कहा कि देश को विनिर्माण हब बनाने की रणनीति के तहत दूसरे देशों को भी मेट्रो कोच का निर्यात किया जाएगा। बम्बाडियर ने देश में उत्पादित 450 मेट्रो कोचों के निर्यात के लिए ऑस्ट्रेलिया से करार किया है तो अल्सटम अगस्त 2017 से ऑस्ट्रेलिया को 132 मेट्रो कोचों का निर्यात करेगी।

Hindi News/ Bangalore / मेट्रो रेल परियोजना नौ शहरों में विचाराधीन: वैंकेया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो