Patrika Hindi News

> > > > The miller will pay selling power!

बिजली बेच कर भुगतान करेंगे मिल मालिक!

Updated: IST bangalore news
निजी चीनी मिल मालिकों ने गन्ना किसानों के बकाया भुगतान के लिए राज्य सरकार के सामने बिजली बेचने का प्रस्ताव रखा है

बेंगलूरु. निजी चीनी मिल मालिकों ने गन्ना किसानों के बकाया भुगतान के लिए राज्य सरकार के सामने बिजली बेचने का प्रस्ताव रखा है। लगभग 30 चीनी मिल मालिकों ने सरकार से उनकी 500 मेगावॉट बिजली लाभप्रद दर पर खरीदने की मांग की है ताकि वे वित्तीय संकट से उबर सकें और किसानों का बकाया भुगतान कर सके।

सूत्रों के मुताबिक कुछ चीनी मिल मालिकों ने धमकी दी है कि ऐसा नहीं हुआ तो वे किसानों से इस सत्र में गन्ना नहीं खरीदेंगे क्योंकि वित्तीय संकट से निकलने का उनके पास कोई रास्ता नहीं है। दक्षिण भारतीय चीनी मिल एसोसिएशन के ऊर्जा समिति अध्यक्ष रवींद्र सिंह सिंघवी ने कहा कि 'हमने सरकार से आग्रह किया है कि दीर्घावधि आधार पर ऊर्जा खरीद समझौते (पीपीए) के तहत सरकार उनसे बिजली खरीदे। हमें विश्वास है कि सरकार हमारे प्रस्ताव पर विचार करेगी। राज्य की अधिकांश चीनी मिलें बड़ी राजनीतिक हस्तियों की हैं।

विश्लेषकों का कहना है कि चीनी की कीमतें आने वाले दो वर्ष तक थोड़ी सख्त ही रहेंगी। वहीं सरकार चीनी मिल मालिकों पर ऊंची दर पर बिजली खरीदेगी, इस बात को लेकर संदेह जताया जा रहा है क्योंकि बिजली की कीमतें गिरावट की ओर हैं।

ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि एक तरफ वित्तीय रूप से कमजोर संस्थाएं हैं और दूसरी ओर किसानों का हित। उनके विचार से चीनी मिलों को सहायता दी जानी चाहिए क्योंकि इससे किसानों का हित जुड़ा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इस विषय पर कैबिनेट में चर्चा की जाएगी। हाल में बिजली खरीद के लिए जो निविदाएं आई वे 4 रुपए प्रति यूनिट से कम है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे